Palms And Sole Wrinkle Cause In Water New Research About Wrinkle On Hands

Palms And Sole Wrinkle Cause In Water New Research About Wrinkle On Hands

Wrinkle On Hands In Water: पानी में ज्यादा समय तक रहने पर हाथ और पैरों की स्किन पर झुर्रियां पड़ जाती हैं. त्वचा मोटी और काफी धारीदार बन जाती है. हथेलियों और तलवों पर झुर्रियां जैसे पड़ जाती हैं. क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है और क्यों सिर्फ हाथ और पैरों पर ही ये झुर्रियां पड़ती हैं.

दरअसल अभी तक ये माना जाता था कि पानी में ज्यादा देर तक रहने पर हाथ पैरों की स्किन में पानी की कमी होने लगती हैं, जिससे स्किन सिकुड़ जाती है, लेकिन ऐसा नहीं है हाल ही में एक नई रिसर्च सामने आई है जिसमें कहा गया है कि सिलवटें हाथ और पैरों की पकड़ मजबूत बनाए रखने के लिए आती हैं.

गीले हाथों में क्यों आती हैं झुर्रियां

यूके की न्यूकेंसल यूनिवर्सिटी में एक रिसर्च किया गया जिसके मुताबिक काफी देर तक पानी में रहने पर त्वचा में झुर्रियां पड़ने की वजह के पीछे हमारे शरीर का एक सिस्टम बताया गया है.  वैज्ञानिकों का कहना है कि स्किन के अंदर फ्री रेडिकल्स काम करते हैं जो देर पानी के संपर्क में रहने पर नसों को सिकोड़ देते हैं, इससे त्वचा पर सिलवटें पड़ जाती हैं. ये फ्री रेडिकल्स सांस, धड़कन और पसीने को भी नियंत्रित करते हैं. इससे पैरों के तलवे और हाथों की हथेलियों पर झुर्रियां जैसी रिंकल पड़ जाती हैं.

हमारा शरीर ऐसी प्रतिक्रिया इसलिए देता है क्योंकि पानी में आते हमारे हाथ बहुत चिकने हो जाते हैं. हम किसी भी चीज को आसानी से पकड़ नहीं पाते हैं. यहां तक कि कई बार फिसल जाते हैं. हाथों पर पड़ने वाली इन झुर्रियों से हमारी ग्रिपिंग यानि पकड़ मजबूत बनती है और हम फिसलन से बच पाते हैं.

रिसर्च में सामने आई ये बात

इस रिसर्च के प्रमुख लेखक डॉक्टर टॉम श्मलडर्स ने कहा है कि ये कार के टायर्स की तरह हमारे पैरों में ग्रिप बनाती है. इससे हमारी ग्रिप मजबूत बनती है. 

इस रिसर्च में कुछ छात्रों को शामिल किया गया, जिन्हें पानी में भीगे संगमरमर के टुकड़े दिए गए थे. जब छात्रों ने टुकड़ों को उठाने की कोशिश की, तो उन्हें बहुत मुश्किल हुई. पत्थक के टुकड़े बार- बार फिसलते रहे थे, लेकिन देखा गया कि जब इन छात्रों के हाथों में सिलवट आ गई तो वो आसानी से गीले संगमरमर के टुकड़ों को उठा पा रहे थे.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Hair Care: बाल हो रहे हैं कम और दिखने लगा है गंजापन, तो जरूर खाएं ये 4 चीजें

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.