Sarfaraz Khan second highest batting average after Don Bradman in first class cricket

Sarfaraz Khan second highest batting average after Don Bradman in first class cricket
Don Bradman and Sarfaraz Khan- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV
Don Bradman and Sarfaraz Khan

Highlights

  • सरफराज खान का नया माइलस्टोन
  • फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ब्रैडमैन के सबसे करीब सरफराज
  • बल्लेबाजी औसत में सरफराज से बेहतर सिर्फ ब्रैडमैन

सरफराज खान, इस खिलाड़ी ने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेला। अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में उनके जल्द डेब्यू करने के कयास लगाए जा रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी पहचान ज्यादा बड़ी नहीं है, लेकिन वे इस खेल के सबसे बड़े खिलाड़ी, डॉन के सबसे करीब हैं। मुंबई टीम के धाकड़ बल्लेबाज, सरफराज खान अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दम पर जिस मुकाम पर पहुंच गए हैं, वहां उनसे आगे सिर्फ सर डॉन ब्रैडमैन खड़े हैं।

डॉन ब्रैडमैन के सबसे करीब सरफराज

Sarfaraz Khan

Image Source : INDIA TV

Sarfaraz Khan

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सरफराज की बैटिंग एवरेज 82.83 की है। यह इस फॉर्मेट में 2000 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में दूसरा सबसे बड़ा औसत है। वे करियर का 25वां फर्स्ट क्लास मैच खेलते हुए 2485 रन बना चुके हैं, जिसमें आठ शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं। सिर्फ एक बल्लेबाज जिसका औसत इससे अधिक है, वे हैं डॉन ब्रैडमैन, जिनके खाते में 95.14 के औसत से 28067 रन हैं। ब्रैडमैन ने 234 मैच के इस सफर में 117 शतकों के अलावा 69 अर्धशतक भी लगाए। इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर वीएम मर्चेंट हैं, जिन्होंने अपने फर्स्ट क्लास करियर में 71.64 के औसत से 13470 रन बनाए। गौर करने की बात है कि सरफराज के बैटिंग औसत और तीसरे नंबर पर मौजूद मर्चेंट के औसत में 11 का फासला है। चौथे नंबर पर मौजूद जीए हैडली ने अपने 103 मैच के करियर में 69.86 के औसत से 9921 रन बनाए। इस सूची में पांचवां स्थान बशीर शाह का है। शाह ने 29 फर्स्ट क्लास मैच में 69.02 के औसत से 2554 रन जोड़े।

सरफराज के पास 90 के पार जाने के मौका

सरफराज खान फिलहाल रणजी ट्रॉफी फाइनल में मध्य प्रदेश के खिलाफ मैदान पर हैं। पहली पारी में उन्होंने शतकीय पारी खेली थी। उन्हें दूसरी पारी में भी बल्लेबाजी का मौका मिलेगा। वह जबरदस्त फॉर्म में हैं, लगातार बड़ी पारियां खेल रहे हैं। ऐसे में, अगली पारी में उनके बल्ले से निकला एक और शतक उनकी बल्लेबाजी औसत को 90 के पार भी ले जा सकता है। अगर सरफराज को इसमें कामयाबी मिलती है तो ये उनके और भारतीय क्रिकेट के लिए एक बड़ा माइलस्टोन होगा।

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.