Shanivar Upay:शनिवार के दिन इन उपायों को करने से व्यक्ति बन सकता है धनवान, साथ ही होगी हर कामना पूरी – Shanivar Upay do these measures remedies on Saturday for good health and wealth know here in hind

Shanivar Upay:शनिवार के दिन इन उपायों को करने से व्यक्ति बन सकता है धनवान, साथ ही होगी हर कामना पूरी – Shanivar Upay do these measures remedies on Saturday for good health and wealth know here in hind
Shanivar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV
Shanivar Upay

Shanivar Upay: 18 जून को आषाढ़ कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि और शनिवार का दिन है। पंचमी तिथि 18 जून रात 12 बजकर 20 मिनट तक रहेगी।  दोपहर 1 बजकर 50 मिनट तक वैधृति योग रहेगा। वैधृति योग स्थिर कार्यों हेतु ठीक है परंतु यदि कोई भाग-दौड़ वाला कार्य अथवा यात्रा आदि करनी हो तो इस योग में नहीं करनी चाहिए।

शुभ फलों की प्राप्ति के लिये, बिजनेस का फ्लो फिर से बढ़ाने के लिये, कोर्ट-केस की उलझनों से मुक्ति पाने के लिये, नौकरी में आमदनी बढ़ाने के लिये, जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाने के लिये, प्रेम-विवाह में आ रही अड़चनों से पीछा छुड़ाने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए जानिए इंदु प्रकाश से।

  1. अगर आपने किसी को उधार पर पैसा दे रखा है और अब वह आपको पैसा वापस देने का नाम नहीं ले रहा है तो इस दिन आपको मंगल के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंगल का मंत्र इस प्रकार है- ‘ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:’। इस मंत्र का जाप करने से आपका उधार पर दिया हुआ पैसा आपको जल्द ही वापस मिलेगा।
  2. अगर आपके करियर में कुछ दिक्कतें आ रही हैं या आपको कोई अच्छी जॉब नहीं मिल पा रही है तो इस दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद शिव मन्दिर जाकर शिवलिंग पर शमी पत्र चढ़ाने चाहिए। ऐसा करने से आपके करियर में आ रही दिक्कते जल्द ही खत्म होंगी और आपको जल्द ही एक अच्छी जॉब भी मिलेगी।
  3. अगर आपके दाम्पत्य संबंधों की खुशहाली में कोई तीसरा अड़चने डाल रहा है तो उससे अपना पीछा छुड़ाने के लिये इस दिन आपको एक मुट्ठी मसूर की दाल लेनी चाहिए और उसे अपने जीवनसाथी के हाथों से सात बार स्पर्श कराना चाहिए।  स्पर्श कराने के बाद उस मसूर की दाल को किसी साफ बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों की खुशहाली में आ रही अड़चनें अपने आप दूर हो जायेंगी।
  4. अगर आपका कोई विशेष काम सरकारी फाइलों के चक्कर में अटका हुआ है तो उस काम को बनाने के लिये इस दिन आपको शाम के समय दिन छिपने के बाद भगवान शिव के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-  ‘ऊँ नमश्शिवाय।‘इस मंत्र का जाप करने से आपका अटका हुआ काम जल्द ही पूरा होगा। 
  5. अगर आप पारिवारिक रिश्तों में मीठास बनाये रखना चाहते हो तो इस दिन आपको हनुमान जी को शहद का भोग लगाना चाहिए। साथ ही इस मंत्र का जाप करना चाहिए। ‘ऊँ हं हनुमनते नमः’ इस मंत्र का 11 बार जाप करने से आपके पारिवारिक रिश्तों में मीठास बनी रहेगी।
  6. आज शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको सुबह स्नान आदि के बाद शमी के वृक्ष के पास जाकर उसकी पूजा-अर्चना करनी चाहिए। साथ ही इस दिन शमी के वृक्ष से संबंधित किसी भी चीज को क्षति न पहुंचाएं, इस बात का ध्यान रखना चाहिए। ऐसा करने से आपको जीवन में शुभ ही शुभ फलों की प्राप्ति होगी। 
  7. अगर आप अपने बच्चे के विवेक को जागृत रखना चाहते हैं तो इस दिन सुबह स्नान आदि के बाद अपने बच्चे के साथ हनुमान मन्दिर जायें। वहां जाकर हनुमान जी के आगे दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम करें। फिर भगवान के बायें पैर से सिंदूर लेकर अपने बच्चे के माथे पर लगाएं और घर वापस आ जाएं। ऐसा करने से आपके बच्चे का विवेक हमेशा जागृत रहेगा। 
  8. अगर आप अपनी जिंदगी में नयापन लाना चाहते हैं, अपने जोश और होश को दुरुस्त करना चाहते हैं तो इस दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद शिव मन्दिर जाना चाहिए और वहां जाकर शिवलिंग पर दूध मिला हुआ जल अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी जिंदगी में नयापन आयेगा। साथ ही आपका जोश और होश दुरुस्त रहेगा। 
  9. अगर आपको हर वक्त किसी न किसी चीज का भय बना रहता है तो इस दिन हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति के आगे आसन बिछाकर बैठ जायें। अब अपने सामने एक लाल रंग का कपड़ा बिछाएं और उस पर थोड़ी-सी मसूर की दाल रखें। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। पाठ करने के बाद उस कपड़े पर रखी दाल कोमन्दिर में दे दें और उस लाल कपड़े को अपने पास रख लें। ये उपाय करने से आपको किसी चीज का भय नहीं रहेगा।
  10. अगर आप अपनी धन-सम्पदा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इस दिन सुबह स्नान आदि के बाद आपको सवा किलो चावल लेने चाहिए और शिव मन्दिर जाकर वो चावल भगवान शिव के चरणों में अर्पित करने चाहिए। साथ ही भगवान का आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से आपकी धन-सम्पदा में खूब बढ़ोतरी होगी।
  11. अगर जीवन में खुशहाली पाना चाहते हैं या अपनी जिंदगी को ताजगी से भर देना चाहते हैं तो इस दिन शमी के वृक्ष की जड़ में जल चढ़ाएं और दोनों हाथ जोड़कर वृक्ष को प्रणाम करें। साथ ही आज पूरा दिन में आपको जब भी मौका मिले तो ढोल या मृदंग पर बजाया गया संगीत जरूर सुनें। अगर आपको खुद बजाना आता है, तो आज जरूर बजायें। ऐसा करने से आपके चारों ओर खुशहाली होगी और आपकी जिंदगी ताजगी से भरी रहेगी।
  12. अगर आप बल, बुद्धि की प्राप्ति करना चाहते हैं तो इस दिन केसरिया सिंदूर लेकर उसमें थोड़ा-सा चमेली का तेल मिलाएं। अब उस सिंदूर को हनुमान जी के मंदिर में जाकर किसी पुजारी को दे आयें। अगर उस मन्दिर में पुजारी आदि न हो तो स्वयं हनुमान जी को सिंदूर लगा दें।  ऐसा करने से आपको बल, बुद्धि की प्राप्ति जरूर होगी।

ये भी पढ़ें – 

Vastu: घर की इस दिशा में जलाएं मोमबत्ती, होता है सुख-समृद्धि का वास

Vastu: गर्म तवे पर क्यों नहीं डालना चाहिए पानी? राहु से है इसका कनेक्शन

Vastu: तुलसी के पौधे में जल देते वक्त न करें ये गलती, फायदे की जगह हो सकते हैं नुकसान

Sawan 2022: कब से शुरू हो रहा है महादेव का प्रिय माह सावन? जानिए तिथि, महत्व और पूजा विधि

 

 

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.