Soya Chunks Masala : How To Make Soya Chunks Masala Recipe

Soya Chunks Masala : How To Make Soya Chunks Masala Recipe

How To Make Soya Chunks Masala: छुट्टी के दिन आपके घर में गेट टुगेदर(Get Together) हो रहा है तो यह स्पेशल डिश उन्हें परोसें. यकीन मानिए मेहमान अपनी अंगुलियां चाटते रह जाएंगे. आप सोच रहे होंगे कि आज हम आपको ऐसा क्या बताने जा रहे हैं कि मेहमान आपकी तारीफ करते रह जाएंगे तो आपको आज हम सोया चंक्स(Soya Chunks) मसाले के बारे में बता रहे हैं. 

इस डिश को आप बिना ग्रेवी लगाए भी स्नैक्स की तरह खा सकते हैं. रेस्तंरा स्टाइल सोया चंक्स बनाने के लिए आपको ज्यादा बाजार से सामान मंगाने की जरूरत नहीं है. आप किचन में रखी हुई काॅमन चीजों का इस्तेमाल कर इस डिश को तैयार कर सकते हैं. आप अपने मर्जी अनुसार कुछ मसालों को हटा भी सकते हैं. ग्रेवी मसाला बनाक इस रेसिपी को रोटी या जीरा राईस के साथ मेहमानों को परोस सकते हैं. 

सोया चंक्स मसाला बनाने की सामग्री
1कप सोया चंक्स
1 प्याज
1 शिमला मिर्च
कुछ हरी मिर्च
1 छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1 छोटा चम्मच अमचुर पाउडर
1 बड़ा चम्मच वनस्पति तेल
नमक
1 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
1 कप दही
2 टमाटर
1 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट
1 छोटा चम्मच हल्दी
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच कसूरी मेथी
1 बड़ा चम्मच भुनी मूंगफली
1 बड़ा चम्मच हरा धनिया पत्ता कटा हुआ
1 छोटा चम्मच जीरा

सोया चंक्स मसाला बनाने की विधि
सोया चंक्स(Soya Chunks) को 30 मिनट के लिए भिगो दें. अब इन्हें एक साॅस पैन में डालें और इसमें पानी डालें. चने को 12 मिनट के लिए उबाल दें. अब सोया चंक्स को पानी से निकाल कर पानी निचोड़ लें. अब सोया चंक्स को एक कटोरे में डाल दें. इसमेंसालें जै मसे हल्दी, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर, कसूरी मेथी, नमक अदरक और लहसुन का पेस्ट डालें.एक गाढ़ा मिश्रण बनाने के लिए इन्हें अच्छे से मिलाएं. सोया चंक्स को अच्छी तरह से इन मसालों का कोट कर दें. अब कढ़ाई में तेल डालें इसमें जीरा डालें और भून दें. अब इसमें प्याज डालकर कुछ मिनट के लिए भूनें. कटे प्याज डाल कर कुछ मिनट के लिए भून लें. कटे हुए टमाटर डालें और पैन को ढक्कन से ढक कर 5 मिनट पकने दें. अब इसमें दही डालें और मसाले को अच्छे से भून लें. जब मसाला अच्छे से भून जाए तो कोटेड सोया चंक्स को इसमें डालें और मिक्स कर के कुछ देर ढाक कर छोड़ दें. कुछ समय बाद इससे अच्छे से भूनने के बाद इसमें पानी डालें जब एक उबाल आ जाए तो इसे बंद कर दें. अब इसमें कटी धनिया पत्ती डालकर इसे गरमागरम सर्व करें. 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

ये भी पढ़ें-

Dal Dhokli Recipe: इस वीकेंड पर लें दाल ढोकली का मजा, बनाने में आसान और खाने में भी है लाजवाब

Skin Care Tips For Men: पुरुषों के लिए भी विटामिन सी है जरूरी, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.