T20 World Cup: शाहिद अफरीदी ने मचाया धमाल, पाकिस्तान ने श्रीलंका को हराकर पहली बार जीता था टी20 वर्ल्ड कप

T20 World Cup: शाहिद अफरीदी ने मचाया धमाल, पाकिस्तान ने श्रीलंका को हराकर पहली बार जीता था टी20 वर्ल्ड कप

नई दिल्ली. पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास में 21 जून का दिन बेहद खास है. इसी दिन साल 2009 में पाकिस्तानी टीम ने यूनुस खान की कप्तानी में इतिहास रचा और टी20 वर्ल्ड कप जीता. पाकिस्तान ने लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गए फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को 8 विकेट से हराया और खिताब अपने नाम किया. इस मुकाबले में शाहिद अफरीदी ने कमाल का प्रदर्शन किया और नाबाद अर्धशतक जड़ा. इसके अलावा उन्होंने 1 विकेट भी लिया. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया.

श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप-2009 का फाइनल मैच खेला गया था. श्रीलंका के कप्तान कुमार संगकारा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. हालांकि टीम बड़ा स्कोर नहीं बना सकी और निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 138 रन बनाए. कप्तान कुमार संगकारा 64 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने 52 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में 7 चौके जमाए.

इसे भी देखें, शाहिद अफरीदी ने भारत के खिलाफ की चौके-छक्कों की बरसात, ठोका था सबसे तेज शतक

संगकारा के अलावा एंजेलो मैथ्यूज ने 24 गेंदों पर 35 रन की नाबाद पारी खेली. उन्होंने 3 चौके और 1 छक्का जड़ा. संगकारा और मैथ्यूज ने छठे विकेट के लिए 68 रन की अविजित साझेदारी भी की. पाकिस्तान के लिए अब्दुल रज्जाक ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके. मोहम्मद आमिर, शाहिद अफरीदी और उमर गुल को 1-1 विकेट मिला.

139 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान को पहला झटका विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल के तौर पर लगा. अकमल 28 गेंदों पर 2 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 37 रन बनाकर लौटे. फिर शाहजैब हसन को मुथैया मुरलीधरन ने शिकार बनाया जिससे पाकिस्तान का स्कोर 2 विकेट पर 63 रन हो गया. हसन ने 23 गेंदों पर 3 चौकों की बदौलत 19 रन बनाए. इसके बाद शाहिद अफरीदी और शोएब मलिक जम गए और टीम को 8 गेंद शेष रहते जीत दिला दी.

इसे भी देखें, शाहिद अफरीदी की साथी खिलाड़ी के बेटे ने की कुटाई, बूम- बूम की गेंदों पर की छक्‍कों की बरसात

शाहिद अफरीदी ने नाबाद अर्धशतक जड़ा. उन्होंने 40 गेंदों पर 54 रन की अपनी शानदार पारी में 2 चौके और 2 छक्के जड़े. शोएब मलिक ने 22 गेंदों पर 1 चौके की बदौलत 24 रन बनाए और नाबाद लौटे. अफरीदी और मलिक ने तीसरे विकेट के लिए 76 रन की अविजित साझेदारी भी की. श्रीलंका के दिग्गज मुरलीधरन को 1 विकेट मिला जबकि सनथ जयसूर्या ने भी 1 विकेट लिया.

Tags: Cricket world cup, Icc T20 world cup, On This Day, Pakistan cricket, Shahid afridi, Shoaib Malik, T20 World Cup

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.