Tips To Remove Makeup: Easy And Effective Tips To Remove Makeup Before Going To Bed

Tips To Remove Makeup: Easy And Effective Tips To Remove Makeup Before Going To Bed

How To Remove Makeup: चाहे धूप हो धूल या फिर प्रदूषण इन सबकी मार सबसे ज्यादा हमारी चेहरा(Face) झेलती है. इतने पर ही नहीं बल्कि इसके अलावा काॅस्मेटिक्स का इस्तेमाल भी हमारे चेहरे पर ही होता है. इसलिए अपनी स्किन को सही रखने के लिए जरूरी है कि आप रात को मेकअप को अच्छी तरीके से साफ(Makeup Remove) कर के ही सोएं. नहीं तो आपकी स्किन डैमेज हो सकती है. 

रात को सोने का समय चेहरे का रिपेयरिंग का भी समय होता है इसलिए जरूरी है कि मेकअप रिमूव कर के ही सोएं. अगर आप मेकअप हटाकर नहीं सोते हैं तो त्वचा पर मुंहासे, झुर्रियां, दाग धब्बे आने के चासेंस ज्यादा हो जाते हैं. इसलिए मेकअप हटाना जरूरी होता है. तो आइए जानते हैं कि मेकअप हटाने के जरूरी टिप्स.

एक काॅटन का टुकड़ा लेकर उस पर क्लींजिंग ऑयल  या बेबी ऑयल लगाकर हल्के हाथों से चेहरे पर का मेकअप साफ करें. इस दौरान आंखों के मेकअप को हटाते हुए ध्यान दें कि ऑयल आंखों में ना जाए.

आजकल बाजार में मेकअप को हटाने के लिए मेकअप रिमूवर वाइप्स भी आ गए हैं. आप इनकी मदद से भी मेकअप को हटा सकती हैं. आप चाहे तो अल्कोहल फ्री वाइप का इस्तेमाल करें ताकि आपकी त्वचा बाद में रूखी ना हो.

मेकअप हटाने के बाद कभी भी टोनर का इस्तेमाल करना ना भूलें. टोनर बाकी बची मेकअप के अवशेष को हटाने में तो मदद करता ही है साथ ही यह त्वचा को भी चमकदार बनाता है.

लिपस्टिक को हटाना कभी भी ना भूलें. लिपस्टिक नहीं हटाने से बाद में होठों की स्किन खराब होने लगती है. इसके लिए आप मलाई की हल्की सी परत लगाकर भी लिपस्टिक को साफ कर सकते हैं.
इससे होंठ भी नहीं फटेंगे और होठों को जरूरी पोषण भी मिल जाएगा. 

हैवी मेकअप को हटाने के लिए आप क्लींजर या माइल्ड फेस वाॅश का इस्तेमाल कर सकती हैं.

अपने बालों को बांधकर हेयरलाइन को भी साफ करें क्योंकि ये वो जगह होती है जहां मेकअप बेस अक्सर लगा रह जाता है जो स्किन के साथ बालों को भी नुकसान पहुंचाती है.

मेकअप हटाने के बाद हमेशा मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

ये भी पढ़ें- Potato Rings Recipe: बच्चों को पसंद आएगी आपके हाथ की बनाई क्रिस्पी पोटैटो रिंग्स, अपनाएं ये टिप्स

Breakfast Recipes: नमकीन पोहे की जगह नारियल गुड़ से बना पोहा एक बार जरूर खाएं, जानें रेसिपी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.