Viacom18 Bags Digital Rights With Bid Of Rs 23758 Crores Star India Wins TV Rights With Bid Of Rs 23575 Crores Jay Shah

Viacom18 Bags Digital Rights With Bid Of Rs 23758 Crores Star India Wins TV Rights With Bid Of Rs 23575 Crores Jay Shah

IPL Media Rights 2023-27: इंडियन प्रीमियर लीग के 2023 से 2027 साइकिल के लिए सभी कैटेगरी की नीलामी प्रक्रिया पूरी हो गई है. इस बार BCCI ने चार ग्रुप में मीडिया अधिकार बेचने का फैसला किया था. पहला ग्रुप भारत में टीवी मीडिया अधिकार का था और इसके लिए  23,575 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई है. दूसरा ग्रुप ओटीटी प्लेफॉर्म पर टेलीकास्ट राइट का था और इसके लिए 20,500 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई है. तीसरा ग्रुप स्पेशल कैटेगरी के मैच के लिए था जिसके लिए 3,258 करोड़ रुपये की बोली लगी है, वहीं चौथा ग्रुप विदेशी ब्रॉडकॉस्ट राइट्स के लिए था जिसके लिए 1,057 करोड़ रुपये की बोली लगी है.

अलग-अलग कंपनी को मिले राइट्स
टीवी और डिजिटल प्रसारण के अधिकार अलग-अलग कंपनी को मिले हैं. Star Sports ने आईपीएल के टीवी और Viacom18 ने डिजिटल राइट्स जीते हैं. वहीं Viacom18 स्पेशल कैटेगरी राइट्स और Viacom18 एंव टाइम्स इंटरनेट ने विदेशी मीडिया राइट्स खरीदे हैं.

  • पैकेज A: 23,575 करोड़, 57.5 करोड़ प्रति मैच (Star)
  • पैकेज B: 20,500 करोड़, 50 करोड़ प्रति मैच (Viacom) 
  • पैकेज C: 3,258 करोड़, 33.24 करोड़ प्रति मैच (Viacom) 
  • पैकेज D: 1,057 करोड़, 2.6 करोड़ प्रति मैच (Viacom & Times 

बीसीसीआई सचिव जय शाह के ट्वीट
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट किया कि, मैं यह घोषणा करते हुए रोमांचित हूं कि स्टार इंडिया 23,575 करोड़ रुपये की बोली आईपीएल के टीवी राइट्स खरीद लिए हैं. यह बोली दो महामारी के वर्षों के बावजूद बीसीसीआई की संगठनात्मक क्षमताओं का प्रत्यक्ष प्रमाण है.

अपनी स्थापना के बाद से आईपीएल विकास का पर्याय रहा है. आज आईपीएल के साथ भारतीय क्रिकेट के लिए एक अच्छा दिन है. आईपीएल ने ई ऑक्शन में नई ऊंचाइयों को छुआ है. अब आईपीएल प्रति मैच के मामले में दुनिया की दूसरी सबसे धनी लीग बना गया है.

अब राज्य संघों और आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए आईपीएल के साथ मिलकर काम करने का समय आ गया है ताकि फैंस के अनुभव को बढ़ाया जा सके और यह सुनिश्चित किया जा सके कि हमारे सबसे बड़े हितधारक  ‘क्रिकेट फैंस’ की अच्छी देखभाल की जाए और विश्व स्तरीय सुविधाओं में उच्च गुणवत्ता वाले क्रिकेट का आनंद लिया जाए.

ये भी पढ़ें…

Trent Boult Test Record: गेंद नहीं बल्ले से ट्रेंट बोल्ट ने रचा इतिहास, इस श्रीलंकाई दिग्गज को पीछे छोड़ बना डाला विश्व रिकॉर्ड

IND vs SA: तीसरे टी20 में इतिहास रच सकते हैं भुवनेश्वर कुमार, वेस्टइंडीज-न्यूजीलैंड के इन दिग्गजों को छोड़ देंगे पीछे

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.