Why Women’s Brain Temperature Is Higher Than Man Ageing And Mesturation Can Be Main Cause

Why Women’s Brain Temperature Is Higher Than Man Ageing And Mesturation Can Be Main Cause

Brain Temperature: महिलाओं का दिमाग पुरुषों से ज्यादा गर्म रहता है. ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि एक रिसर्च में ये पता चला है कि महिलाओं के दिमाग का तापमान पुरुषों की तुलना में ज्यादा गर्म होता है. महिला और पुरुषों के दिमाग के तापमान में आधा डिग्री का फर्क देखा गया है. खासतौर से दिन में महिलाओं के दिमाग का तापमान करीब 40.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. 

लंदन कैम्ब्रिज की MRC लैबोरेटरी फॉर मॉलिक्यूलर बायोलॉजी की एक रिसर्च में ये बात सामने आई है. इस रिसर्च में पाया गया हा कि शरीर के बाकी हिस्सों का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक होता है लेकिन मस्तिष्क का नॉर्मल टेंपरेचर 38.5 डिग्री सेल्सियस तक पाया गया है. वहीं दिमाग के अंदर के हिस्सों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक गर्म हो सकता है.

महिलाओं का दिमाग गर्म होने की क्या है वजह
इस शोध के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि मेंस्ट्रुअल साइकिल की वजह से महिलाओं के मस्तिष्क का तापमान ज्यादा हो जाता है. रिसर्च में शामिल डॉ. जॉन ओ’नील ने कहा है कि अगर शरीर का तापमान दिमाग के बराबर हो जाए तो इसे बुखार की श्रेणी में माना जाएगा. हालांकि इतना ज्यादा टेंपरेचर ऐसे लोगों में ही पाया गया है, जिन्हें कभी हेड इंजरी हुई हो. 

उम्र बढ़ने के साथ बढ़ता है दिमाग का तापमान
रिसर्च में ये भी कहा गया है कि उम्र बढ़ने के साथ दिमाग का तापमान बढ़ता है. ज्यादा उम्र होने पर मस्तिष्क को कूल-डाउन करने की क्षमता कम हो जाती है. हालांकि अभी ये नहीं कहा जा सकता कि ऐसा किसी दिमागी विकार की वजह से होता है या नही.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Health Tips: लिवर को कमजोर बनाती हैं ये चीजें, तुरंत अपनी डाइट से हटा दें

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.