Yoga Tips Yoga Day 2022 Yoga Benefits Should Yoga Be Done On Empty Stomach Only

Yoga Tips Yoga Day 2022 Yoga Benefits Should Yoga Be Done On Empty Stomach Only

Yoga On Empty Stomach: योग के बारे में कहा जाता है कि योग को हमेशा सुबह के समय और खाली पेट करना चाहिए. बस यही नियम हजारों लोगों के लिए मुसीबत बन जाता है और ये लोग चाहकर भी योग नहीं कर पाते हैं. कुछ लोगों के साथ समस्या यह होती है कि सुबह-सुबह उनके पास योग के लिए आवश्यक समय नहीं होता है और कुछ के साथ दिक्कत यह होती है कि उन्हें सुबह उठकर फ्रेश होने के बाद तुरंत भूख लगने लगती है. ऐसे में ये लोग चाहकर भी योग नहीं कर पाते हैं. लेकिन इसका समाधान क्या है? क्या कुछ खाकर भी योग (Yoga) किया जा सकता है? क्या सिर्फ खाली पेट (Empty Stomach) ही योग करना होता है? योग से पहले क्या खा (Eating) सकते हैं? ऐसे सभी प्रश्नों के उत्तर दिए डॉक्टर सोमदत्त तिवारी ने, ये योगिक साइंस में पीएचडी हैं और बतौर कॉर्पोरेट योग एक्सपर्ट काम करते हैं…

1. क्या खाली पेट योग करना जरूरी है?

डॉक्टर सोमदत्त तिवारी कहते हैं कि योग करने के सही विधि और इसके पर्याप्त लाभ पाने के लिए जरूरी है कि आप हर दिन निश्चित समय पर और खाली पेट योग करें. हालांकि जब बहुत तेज भूख लगी हो तब भी योग नहीं करना चाहिए क्योंकि योग करने के लिए भी ऊर्जा चाहिए होती है. 

2. क्या योग से पहले कुछ खाया जा सकता है?

डॉक्टर तिवारी सुझाव देते हैं कि योग करने से पहले यदि आपको भूख लगती है तो आप हल्की-फुल्की चीजें खा सकते हैं. जैसे, दूध और बिस्किट, स्प्राउट्स, ड्राई फ्रूट्स. इन चीजों को बहुत कम मात्रा में खाएं, सिर्फ इतना कि आपकी भूख शांत हो जाए लेकिन आपको पेट नहीं भरना है. इन्हें खाने के 30 से 35 मिनट बाद आप योग कर सकते हैं.

3. क्या योग सिर्फ सुबह के समय ही करना चाहिए?

योग करने का सही समय तो सुबह का ही है. लेकिन जो लोग नाइट शिफ्ट में काम करते हैं या जिनके पास सुबह के समय योग के लिए वक्त नहीं होता है, वे दोपहर या शाम के समय भी योग कर सकते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि भोजन करने के तुरंत बाद योग नहीं करना चाहिए. खाना खाने के बाद आप सिर्फ वज्रासन की मुद्रा में बैठ सकते हैं. इससे पाचन अच्छा होता है.

4. खाना खाने के कितनी देर बाद योग कर सकते हैं?

डॉक्टर सोम के अनुसार, भोजन करने के 4 घंटे बाद और स्नैक्स इत्यादि लेने के दो घंटे बाद आप योग कर सकते हैं. इस समय से पहले योग नहीं करना चाहिए अन्यथा जी मिचलाना, उल्टी आना, खट्टी डकार इत्यादि की समस्या हो सकती है.

5. योग करने के कितनी देर बाद कुछ खा सकते हैं?

योग करने के बाद यदि आपको तेज भूख लगी है तो आप तुरंत कुछ खा सकते हैं. लेकिन खाएं तभी जब योग पूरा हो चुका हो. क्योंकि कुछ भी खाने के बाद आप दोबारा से तुरंत योग करना शुरू नहीं कर सकते हैं.

6. योग के कितनी देर बाद नहा सकते हैं?

डॉक्टर सोमदत्त के अनुसार, योग करने के बाद कम से कम 30 मिनट तक तो आपको नहीं नहाना चाहिए. क्योंकि योग करने से शरीर में ऊर्जा का उत्पादन होता है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ा हुआ होता है. ऐसे में नहाने से सर्दी-गर्मी का असर हो सकता है और आपको बुखार, बदनदर्द, सर्दी इत्यादि की समस्या हो सकती है. इसलिए स्वस्थ रहने के लिए और योग के संपूर्ण लाभ पाने के लिए आपको इन आवश्यक बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

यह भी पढ़ें: इन 5 लक्षण बताते हैं कि शरीर की जरूरत से कम खा रहे हैं आप

यह भी पढ़ें: खतरनाक हो सकता है लैंस उतारे बिना सोना, जानें क्या होता है नुकसान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.