आयरलैंड के सबसे सफल कप्तान ने भारत-आयरलैंड सीरीज से ठीक पहले लिया संन्यास

आयरलैंड के सबसे सफल कप्तान ने भारत-आयरलैंड सीरीज से ठीक पहले लिया संन्यास

नई दिल्ली. आयरलैंड के दिग्गज विलियम पोर्टरफील्ड ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. उनका यह संन्यास ठीक उस वक्त आया है, जब आयरलैंड को भारत से टी20 सीरीज खेलनी है. 37 साल के विलियम पोर्टरफील्ड (William Porterfield) का इंटरनेशनल करियर 16 साल का रहा. उन्होंने इस दौरान आयरलैंड के लिए 200 से अधिक मैच खेले. वे आयरलैंड के सबसे सफल कप्तान (Ireland most successful captain) भी रहे. पोर्टरफील्ड आयरलैंड की ओर से वनडे में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में दूसरे नंबर पर हैं. उनसे ज्यादा रन सिर्फ केविन ओब्रायन ने बनाए हैं.

विलियम पोर्टरफील्ड आयरिश क्रिकेट के फर्श से अर्श पर जाने के ना सिर्फ गवाह रहे हैं, बल्कि उसमें अहम भूमिका भी निभाई. आयरलैंड ने जब 2007 के विश्व कप में पाकिस्तान को हराया, तब पोर्टरफील्ड टीम के युवा सदस्य थे. लेकिन चार साल बाद जब आयरलैंड ने विश्व कप में दोबारा धमाका किया तब तक टीम की कमान पोर्टरफील्ड के हाथों में आ चुकी थी. आयरलैंड ने उनकी कप्तानी में ही 2011 के विश्व कप में इंग्लैंड को हराया था.

आयरलैंड का प्रभावशाली प्रदर्शन अगले विश्व कप और अन्य बड़े टूर्नामेंट में भी जारी रहा. इसकी बदौलत ही आईसीसी ने उसे टेस्ट क्रिकेट टीम का दर्जा भी दिया. आयरलैंड ने 2018 में पहला टेस्ट मैच खेला. आयरिश टीम जब अपने इस पहले टेस्ट मैच में उतरी तो टीम की कप्तानी पोर्टरफील्ड के हाथों में ही थी.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : June 17, 2022, 08:52 IST

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.