क्यों होती है पथरी की समस्या और कौन सी दवा है फायदेमंद? एक्सपर्ट से जानिए

Kidney Stones Treatment: पथरी यानि स्टोन होना एक कॉमन समस्या है, जिसे सही उपचार से जल्द ही ठीक किया जा सकता हैं. बॉडी में मिनरल और सॉल्ट जमकर जब एक पत्थर का रूप ले लेते हैं, उसे हम पथरी कहते हैं. पथरी ज्यादातर एक मूंग के दाने जितनी होती है, लेकिन कई बार पथरी मटर के दाने से बड़ी भी हो सकती हैं. शरीर में पानी की कमी, पथरी का मुख्य कारण होती है. रिसर्च के अनुसार यूरिक एसिड को मेंटेन रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए . पानी ना पीना कई बार गुर्दे की पथरी बनने का मुख्य कारण होता है.

विटामिन-डी या कैल्शियम सब्स्टीट्यूट लंबे समय तक ली जाए तो बॉडी में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है. जिससे पथरी हो सकती है. मोटापा बढ़ना, फिजिकल एक्टिविटी का कम होना, उच्च रक्तचाप और शरीर में कैल्शियम का अवशोषण कम होने से भी पथरी हो सकती है. खाने में तेज नमक या प्रोटीन डाइट जैसे कि मटन, चिकन, पनीर, फिश, अंडा, दूध आदि ज्यादा खाना.

पथरी के घरलू नुक्से

सेब का सिरका है पथरी में कारगर
सेब के सिरके में सिट्रिक एसिड अच्छी मात्रा में होता है, जो किडनी की पथरी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटने का काम करता है. दो छोटे चम्मच सिरके को गर्म पानी के साथ लेने से पथरी की समस्या में काफी राहत मिल सकती है.

यह भी पढ़ें – चिलचिलाती धूप में लड़के ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

जैतून और नींबू
नींबू का रस पथरी को तोड़ने और जैतून का तेल पथरी को बाहर निकालने में मदद करता है. एक गिलास पानी में एक नींबू और जैतून का तेल डालें. इसे अच्छे से मिलाकर पीने पर कुछ ही समय में पथरी निकल सकती है।

इसे भी पढ़ें: शरीर को ऊर्जा से भर देने वाले सत्तू के गुण जानकर रह जाएंगे हैरान, पढ़ें ये दिलचस्प बातें

अनार का जूस
पथरी की समस्या में अनार काफी बेहतर काम करता है. इसका जूस पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और जिससे किडनी स्टोन में काफी राहत मिलती हैं.

नीम
नीम की पत्तियों को जलाकर एक भस्म बना लें और रोजाना एक-एक चम्मच सुबह-शाम पानी के साथ लें.

पत्थर चट्टा
पत्थर चट्टा का पौधा आसानी से कहीं भी मिल जाता है. इसका एक पत्ता में मिश्री के कुछ दाने डालकर पीस लें। दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करने से बड़ी से बड़ी पथरी कुछ ही समय में ठीक हो सकती हैं.

कुल्थी
अगर पथरी छोटी है, तो कुल्थी की दाल का सेवन करने से पथरी कई बार खुद-ब-खुद गलकर बाहर निकल जाती है.

Tags: Home Remedies, Lifestyle, Medicines

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.