राष्ट्रपति चुनावों के लिए आज होने वाली है बीजेपी की एक अहम बैठक

Image Source : FILE PHOTO
BJP meeting

Highlights

  • राष्ट्रपति पद के नामांकन की अंतिम तारीख 29 जून है
  • राष्ट्रपति पद के चुनावों का मतदान 18 जुलाई को होगा
  • वहीं वोटों की गिनती 21 जुलाई को की जाएगी

President Election: राजनीतिक गलियारों में राष्ट्रपति चुनाव की हलचल मची हुई है। राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन की अंतिम तारीख 29 जून है, लेकिन अभी सरकार समेत विपक्ष का प्रत्याशी तय तक नहीं हुआ है। विपक्ष के प्रत्याशी तय करने के लिए बैठकें हो चुकी हैं, लेकिन NDA के प्रत्याशी के लिए अभी कोई आधिकारिक बैठक नहीं हुई है। हालांकि खबर है कि भारतीय जनता पार्टी आज मंगलवार को अपनी संसदीय दल की बैठक करेगी। इसमें संभावना है कि राष्ट्रपति पद के लिए नामों पर राय-मशविरा किया जाएगा। 

पीएम मोदी वर्चुअल रूप से होंगे शामिल 

यब बैठक आज बीजेपी के केंद्रीय कार्यालय में होगी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल रूप से हिस्सा लेंगे। राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव की निगरानी के लिए पार्टी ने पहले ही 14 सदस्यीय प्रबंधन टीम का गठन किया हुआ है, जिसका नेतृत्व केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत कर रहे हैं। वहीं इससे पहले बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी एक अहम बैठक रविवार को भी की थी। इस बैठक में गजेंद्र सिंह शेखावत, अश्विनी वैष्णव, जी किशन रेड्डी, अर्जुन राम मेघवाल, विनोद तावड़े, सीटी रवि समेत प्रबंधन टीम सभी नेता मौजूद थे। 

जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह पर है अहम जिम्मेदारी 

गौरतलब है कि बीजेपी के द्वारा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सभी राजनैतिक दलों से राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार पर बातचीत करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। उन्होंने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के मुखिया शरद पवार, तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक और नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला के साथ बातचीत की लेकिन इस बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकला। आपको बता दें कि राष्ट्रपति चुनावों के लिए नामांकन करने की आखिरी तारीख 29 जून है, मतदान 18 जुलाई को होगा और वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी।

विपक्ष की हो चुकी है बैठक 

वहीं इससे पहले 15 जून को राजधानी दिल्ली में विपक्षी नेताओं की एक बैठक हुई थी। इस बैठक के बाद घोषणा की गई थी कि विपक्ष राष्ट्रपति चुनाव के लिए एक संयुक्त उम्मीदवार को मैदान में उतरेगा। राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के खिलाफ एक संयुक्त उम्मीदवार को मैदान में उतारने पर आम सहमति बनाने के लिए ममता बनर्जी द्वारा बुलाई गई विपक्षी पार्टियों की इस बैठक में 17 राजनीतिक दलों के नेता शामिल हुए थे। टीएमसी, कांग्रेस, सीपीआई, सीपीआई (एम), सीपीआईएमएल, आरएसपी, शिवसेना, एनसीपी, राजद, एसपी, नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, जेडी (एस), डीएमके, रालोद, आईयूएमएल और झामुमो – ने कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में आयोजित बैठक में भाग लिया था। 

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.