हरमनप्रीत कौर एंड कंपनी की नजर सीरीज जीत पर, कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले कमजोरियों से पार पाना चाहेगी टीम इंडिया

हरमनप्रीत कौर एंड कंपनी की नजर सीरीज जीत पर, कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले कमजोरियों से पार पाना चाहेगी टीम इंडिया

दांबुला. भारतीय महिला क्रिकेट टीम शनिवार को श्रीलंका (India women vs Sri Lanka women 2nd T20) के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद लगाकर तीन मैचों की सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करने की कोशिश करेगी. भारत ने गुरुवार को पहले टी20 मैच में 34 रन से जीत दर्ज करके दौरे की सकारात्मक शुरुआत की. भारतीय टीम शनिवार को अब न सिर्फ सीरीज अपने नाम करना चाहेगी बल्कि अपने कमजोर पक्षों पर गौर करके बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों से पहले जीत की लय जारी रखने का प्रयास भी करेगी.

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन 28 जुलाई से आठ अगस्त के बीच होगा. इन खेलों में पहली बार महिला क्रिकेट को टी20 प्रारूप में शामिल किया गया है. भारत पहले मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 138 रन ही बना पाया था लेकिन बाएं हाथ की स्पिनर राधा यादव की अगुआई में गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन से वह जीत दर्ज करने में सफल रहा.

यह भी पढ़ें:SL v AUS: ग्लेन मैक्सवेल की 5 साल बाद ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम में वापसी, क्या प्लेइंग XI में बन पाएगी जगह?

‘अब उन्हें नजरअंदाज करना मुश्किल होगा…’ सरफराज खान को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिल सकता है मौका

भारतीय बल्लेबाजी में सुधार की जरूरत
भारतीय बल्लेबाजी में काफी सुधार की जरूरत है. शेफाली वर्मा (31 रन), कप्तान हरमनप्रीत कौर (22) और ऋचा घोष (11) सभी को अपनी अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलना होगा. हरमनप्रीत पिछले मैच में नाकाम रहने के कारण सबसे छोटे प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने के मिताली राज के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाई थी जिसके लिए उन्हें 24 रन की जरूरत है. हाल में संन्यास लेने वाली मिताली ने 89 मैचों में 2364 रन बनाए हैं.

उपकप्तान स्मृति मंधाना और सभिनेनी मेघना पिछले मैच में नहीं चल पाई थी. भारत को अगर बड़ा स्कोर बनाना है तो इन दोनों को बड़ी पारी खेलनी होगी. भारत यदि सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाया तो उसका श्रेय जेमिमा रॉड्रिग्स (27 गेंदों पर नाबाद 36 रन) और दीप्ति शर्मा (आठ गेंदों में नाबाद 17 रन) को जाता है. भारत शीर्ष क्रम की बल्लेबाजों से भी इसी तरह का प्रदर्शन चाहेगा.

पहले टी20 में भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया
दूसरी ओर भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया. राधा (22 रन देकर दो), दीप्ति (नौ रन देकर एक) और कामचलाऊ स्पिनर शेफाली (10 रन देकर एक) की स्पिन तिकड़ी ने शानदार खेल दिखाया. तीनों टी20 मैच एक ही स्थल पर होने से दोनों टीमों के स्पिनर अहम भूमिका निभाएंगे. श्रीलंका को भी अपने बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी. पहले मैच में मध्यक्रम की बल्लेबाज कविशा दिलहारी (नाबाद 47) क्रीज पर डटी रहीं लेकिन उन्हें दूसरे छोर से कोई सहयोग नहीं मिला.

कप्तान चामरी अटापट्टू, विशमी गुणरत्ने, हर्षिता मडावी और निलाक्षी डी सिल्वा को बल्लेबाजी में अधिक जिम्मेदारी लेनी होगी. गेंदबाजी में इनोका रणवीरा (30 रन देकर तीन) और ओशादी रणसिंघे (22 रन देकर दो) की स्पिन जोड़ी ने भारतीय बल्लेबाजों को बांधे रखा. उन्हें अन्य गेंदबाजों से भी सहयोग की जरूरत पड़ेगी.

टीम इस प्रकार हैं :
भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप कप्तान), सिमरन बहादुर, यास्तिका भाटिया, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष (विकेटकीपर), सभिनेनी मेघना, मेघना सिंह, पूनम यादव, रेणुका सिंह, जेमिमा रॉड्रिग्स, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव.

श्रीलंका: चामरी अटापट्टू (कप्तान), निलाक्षी डी सिल्वा, कविशा दिलहारी, विशमी गुणरत्ने, अमा कंचना, हंसिमा करुणारत्ने, अचिनी कुलसुरिया, सुगंधिका कुमारी, हर्षिता मदवी, हसीनी परेरा, उदेशिका प्रबोधनी, ओशादी रणसिंघे, सत्य संदीपनी, अनुष्का रणवीरा, इनोका संजीवनी, मालशा शहानी, थारिका सेवंडी.

Tags: Harmanpreet kaur, India Vs Sri lanka, Indian women cricketer, Shafali verma, Women cricket

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.