Aadhaar पर सरकार के यूटर्न से बढ़ा ‘फोटोकॉपी’ पर असमंजस, ये 5 तरीके रखेंगे आपको ‘फ्रॉड प्रूफ’

Aadhaar पर सरकार के यूटर्न से बढ़ा ‘फोटोकॉपी’ पर असमंजस, ये 5 तरीके रखेंगे आपको ‘फ्रॉड प्रूफ’
aadhaar - India TV Paisa

aadhaar 

Highlights

  • आधार के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए इसे लॉक करने की सुविधा है
  • आधार नंबर से अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जरूर जोड़ें
  • आधार के अंतिम 4 अंकों को दर्शाने वाले मास्क्ड आधार का इस्तेमाल

बीते वीकेंड पर आधार को लेकर बड़ी गफलत पैदा हो गई है। सबसे पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार की फोटोकॉपी इस्तेमाल न करने का सुझाव दे डाला, बताया गया कि इससे फ्रॉड के चांस बढ़ जाते हैं। बस क्या था आधार के डेटा को लेकर पहले से ही हमलावर लोगों ने मानो सरकार पर हमला ही बोल दिया। अंत में मामले पर मिट्टी डालते हुए सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक दिन के बाद ही ‘सुझाव’ को वापस ले डाला। 

अब सुझाव मिलने और फिर वापस लेने के बाद इस मामले में काफी रायता फैल चुका है। यूआईडीएआई के परामर्श में आम जनता को किसी भी संगठन के साथ अपने ‘आधार’ की फोटोकॉपी (प्रति) साझा करने को लेकर आगाह किया गया था। अपने परामर्श वापसी वाले बयान में सरकार ने यह माना कि प्रेस विज्ञप्ति को इसलिए वापस लिया जा रहा है क्योंकि इसकी गलत व्याख्या हो सकती है।

गलत इस्तेमाल को कैसे रोक सकते हैं

सरकार ने आधार के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए इसे लॉक करने की सुविधा दी है। यानी जब आप अपना आधार कार्ड इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आप इसे लॉक कर सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि कोई इसका गलत इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। आधार नंबर से अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जरूर जोड़ें। इससे आधार के गलत इस्तेमाल को रोकने में सहूलियत होगी। 

मास्क आधार से खुद को बनाएं फ्रॉड प्रूफ 

हालांकि सरकार ने अपने फोटोकॉपी वाले बयान को तो वापस ले लिया है। लेकिन सरकार के प्रेसनोट में आधार को फ्रॉड से बचाने का एक उपाय दिया गया था, जो आपको काफी हद तक फ्रॉड फ्रूफ बना सकता है। आधार की फोटोकॉपी की जगह पर आधार संख्या के सिर्फ अंतिम चार अंकों को दर्शाने वाले आधार (मास्क्ड आधार) का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें आधार संख्या के पहले आठ अंक छिपे रहते हैं और सिर्फ अंतिम चार अंक ही दिखते हैं। मास्क आधार को आप https://myaadhaar.uidai.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। 

Aadhaar card

Image Source : INDIATV

Aadhaar card

आधार आथेंटिकेशन के बाद चेक करें मेल

यदि आपका आधार आपकी मेल आईडी और मोबाइल से जुड़ा हुआ है तो आप जब भी आधार का बायोमेट्रिक यानि अंगूठे के निशान के साथ सत्यापन या आ​थेंटिकेशन करते हैं तो आपके पास इसका मेल और मैसेज जरूर आएगा। इससे आपको पता चलेगा कि कहां पर आपका आधार यूज हुआ है। 

कैसे लॉक/अनलॉक करें आधार कार्ड

यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर आधार सर्विस में लॉक और अनलॉक सेक्शन में जाकर आधार को लॉक किया जा सकता है। यहीं आपका आधार लॉक हो जाएगा और यही से अनलॉक भी होगा। एक बार आधार को लॉक कर दिया तो फिर बायोमीट्रिक, जगह की जानकारी और ओटीपी आधारित सत्यापन का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। एक बार आपने बायोमीट्रिक्स लॉकिंग सिस्टम अप्लाई कर दिया तो फिर यह तब तक लॉक रहेगा जब तक कि आप इसे अनलॉक नहीं करते हैं। इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जरूरी है।

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.