Alert: Death Due To Momos And Now Aiims Advisory Chew Well And Swallow Carefully

Alert: Death Due To Momos And Now Aiims Advisory Chew Well And Swallow Carefully

Health Tips: अगर आप भी जल्दबाजी में स्वाद लेने के बहाने केवल मोमोज(Momo) को बिना चबाए ही निगल जाते हैं तो यह खबर आप ही के लिए है. जी हां, एम्स(AIIMS) के एक्सपर्ट ने एक चेतावनी जारी की है कि मोमोज को निगल कर खाने से मौत की संभावना हो सकती है. दरअसल यह मामला तब सामने आया जब एक शख्स की मोमोज खाने से मौत हो गई. इसके पीछे का कारण एम्स के एक्सपर्ट बता रहे हैं मोमोज को चबा कर नहीं बल्कि निगल कर खाना.

यदि आप भी मोमोज खाने के शौकीन हैं तो फिर एम्स की इस चेतावनी पर जरूर गौर करें. लाल चटनी के साथ गरम मोमोज को बड़े चाव से खाने वाले लोगों को एम्स ने नसीहत दी है कि इसे जमकर चबाएं और सावधानी के साथ निगलें. ऐसा ना करने से सेहत के साथ खिलवाड़ हो सकता है. इतना ही नहीं ये मोमोज आपकी जान पर भी भारी पड़ सकती है. एम्स के एक्सपर्ट का मानना है कि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह पेट में जाकर फंस सकता है जिससे जान जाने का खतरा है. दरअसल एक 50 साल के शख्स की मोमोज खाने के बाद तबीयत बिगड़ने के बाद एम्स के एक्सपर्ट ने ये बात सामने लाई है. 

विंडपाइप में फंस गया था मोमोज: यह मामला दक्षिणी दिल्ली का है. जहां इस 50 साल के शख्स को एम्स अस्पताल लाया गया था. जहां उसे मृत पाया गया. फाॅरेंसिक रिपोर्ट के मुताबिक इस शख्स ने शराब पी थी और उसके बाद उसने मामोज खाया था. इसी दौरान वह जमीन पर गिर पड़ा. एक्सपर्ट्स का कहना है कि उस शख्स के विंडपाइप में ही मोमोज जाकर फंस गया था जिसकें चलते उसकी मौत हो गई. इस समस्या को न्यूरोजेनिक कार्डिएक अरेस्ट बताया है. 

खूब चबाकर खाएं: एक्सपर्ट्स का मानना है कि मौत का कारण है कि जब भी हम ऐसी कोई ऐसी चीज खाते हैं जिसका आकार ज्यादा हो या फिर अंदर जाकर फूलने की संभावना हो तो ऐसी चीजों को खूब चबाकर खाना चाहिए. एक्सपर्ट्स ने कहा कि यदि हम बिना चबाए खाते हैं तो फिर उस चीज के विंडपाइप में स्लिप होकर फंसने की आशंका रहती है. इसे श्वसन तंत्र ब्लॉक हो सकता है और इसके चलते जान तक जा सकती है. 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

ये भी पढ़ें- 

Tips to Remove Makeup: सोने से पहले इन टिप्स को अपना कर हटाएं मेकअप, हेल्दी स्किन के लिए है बेहद जरूरी

Hydrating Foods: गर्मियों में बाॅडी को हाइड्रेट रखती हैं ये चीजें, शरीर के लिए वरदान से कम नहीं

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.