Avoid Eating Raw Vegetable Food You Should Never Eat Without Cook

Avoid Eating Raw Vegetable Food You Should Never Eat Without Cook

Avoid Vegetables In Raw Form: सलाद और सब्जियां खाना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन बारिश के मौसम में आपको कच्ची सब्जियां या सलाद खाने से बचना चाहिए. इससे आपको कई समस्याएं हो सकती हैं. कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं जिन्हें बिना कुक किए खाने से आपके कई बीमारियां भी हो सकती हैं. ये सब्जियां पेट में इंफेक्शन पैदा कर सकती हैं. आइये जानते हैं आपको कौन सी सब्जियों को कच्चा ( Raw Form ) नहीं खाना चाहिए और इससे क्या नुकसान हो सकता है?

इन सब्जियों को कच्चा न खाएं

1- गोभी- गोभी फैमिली की कोई भी सब्जी आपको कच्ची नहीं खानी चाहिए. आप फूल गोभी, पत्ता गोभी या ब्रोकली को कच्चा न खाएं. इन्हें बिना पकाए खाने से पेट गर्द और अपच की शिकायत हो सकती है.

2- मशरूम- कुछ लोग सलाद के रुप में कच्चा मशरूम खा लेते हैं, जो गलत है. मशरूम को हमेशा पकाकर या उबाल कर खाना चाहिए. आप चाहें तो इसे ग्रिल भी कर सकते हैं. कच्चा मशरूम खाने से पेट में इंफेक्शन होने का खतरा रहता है. 

3- फलियां- जितनी भी फली वाली सब्जियां होती हैं उन्हें कच्चा नहीं खाना चाहिए. ग्वार की फली और बीन्स कच्ची खाने से पेट में नुकसान हो सकता है. इसमें अमीनो एसिड होता है, जो कच्चा खाने पर परेशानी पैदा करता है. कच्ची बीन्स खाने से उल्टी और दस्त होने का खतरा रहता है. 

4- बैंगन- बैंगन को कभी भी कच्चा नहीं खाना चाहिए. इससे आपको पेट गर्द, उल्टी, चक्कर आना और ऐंठन की समस्या हो सकती है. बैंगने में पाए जाने वाले सोलनिन न्यूरोलॉजिकल और गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल से गैस की समस्या होने लगती है.

5- आलू- आलू को कभी भी कच्चा न खाएं. हमेशा उबालकर या ग्रिल करके ही खाएं. कच्चा आलू पेट को नुकसान पहुंचाता है. इससे पेट में गैस, उल्टी, सिर दर्द की समस्या हो सकती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Side Effects Of Lemon: ज्यादा नींबू के इस्तेमाल से सेहत को हो सकता है नुकसान, जानें इनके साइड इफेक्ट्स

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.