Beauty Tips Use These Face Mask In Summer For Dry Skin Care

Beauty Tips Use These Face Mask In Summer For Dry Skin Care

Dry Skin Care Face Packs: ज्यादातर लोगों को ऐसा लगता है कि स्किन गर्मियों में स्किन संबंधी परेशानी केवल ऑयली स्किन (Oily Skin) वालों को होती है. लेकिन, ऐसा नहीं है गर्मियों में भी ड्राई स्किन (Dry Skin  Care) वालों को कई तरह की समस्या हो सकती है. ड्राई स्किन वाले लोगों को स्किन टैनिंग की गर्मियों की गंभीर समस्या हो सकती है. ऐसे में ज्यादातर मार्केट से महंगे स्किन प्रोडक्ट खरीदते हैं जिसमें बहुत पैसे खर्च होते हैं. इसके साथ ही यह कैमिकल स्किन को भी डैमेज (Skin Damage) कर देता है.

ऐसे में गर्मियों में ड्राई स्किन वाले लोगों को भी अपनी स्किन टाइप के अनुसार फेस मास्क (Face Mask for Dry Skin) लगाना चाहिए. तो चलिए हम आपको ड्राई स्किन के अनुसार कुछ फेस मास्क बताएं जिसे लगाने से आपकी स्किन ड्राइनेस की समस्या (Dryness Problem) दूर हो सकती है.

शहद और केला फेस मास्क
केला और शहद स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है. इस मास्क से स्किन की ड्राईनेस दूर (Dryness Problem)  करने में मदद करता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक कटोरी में केला लें और उसे मैश कर दें. इसके बाद आप इसमें एक चम्मच शहद (Honey) मिला लें. इसके बाद आप इसे चेहरे और गर्दन के एरिया में लगाएं और कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद हल्के हाथ से मसाज कर लें और फिर ठंडे पानी से छो दें. दो से तीन बार के बाद इस फेस मास्क का असर दिखने लगेगा.

चंदन फेस मास्क
चंदन स्किन को गर्मियों में ठंडक देने के साथ-साथ स्किन के नैचुरल ऑयल को भी बचाने में मदद करता है. ड्राई स्किन के लिए चंदन फेस मास्क बहुत लाभकारी होता है. इस फेस मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर लें और उसमें 1 चम्मच गुलाब जल (Rose Water) मिलाएं. इसके बाद आप इसे चेहरे पर लगाएं. इसके साथ ही आप इसे चेहरे पर सूखने दें. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. आपको इस फेस पैक को दो से तीन बार यूज करना होगा. कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा.

पपीता फेस पैक
पपीता सेहत और स्किन दोनों के लिए बहुत लाभकारी है. इसका फेस पैक गर्मियों में ड्राई स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है. यह पिंपल्स, ड्राईनेस, एजिंग , झुर्रियों की समस्या को दूर कर देता है. इस फेस मास्क बनाने के लिए आप फ्रेश पपीता (Papaya) लें और उसे अच्छी तरह से मैश कर लें. इसके बाद इसे हल्के हाथ से चेहरे पर लगाएं और कम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद आप ठंडे पानी से चेहरे को धो दें. आपका चेहरा खूबसूरत लगने लगेगा और चेहरे का रूखापन भी गायब हो जाएगा.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

ये भी पढ़ें-

Kitchen Tips: स्नैक्स में खाना है कुछ खास तो ट्राई करें पोहा आलू की टिक्की, जानें इसकी चटपटी रेसिपी

Kitchen Tips: इन किचन हैक्स से अपने किचन के काम को बनाए आसान, जानें एक मिनट में कैसे बना सकते हैं छाछ

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.