Coronavirus Update According To Lancet Study Vaccine Save 42 Lakh Life After Vaccine

Covid-19 Update: भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वैक्सीन लगाए जा रहे हैं. भले ही वैक्सीन बनने में समय लगा हो, लेकिन इसके बाद मौतों की रफ्तार काफी कम हुई है. हालांकि पिछले महीने डब्ल्यूएचओ (WHO) ने एक अनुमान लगाया था, जिसमें कहा गया था कि भारत में 4.7 मिलियन कोविड से जुड़ी मौतें हुई थीं. इस आंकड़े का सरकार ने खंडन किया है. 

क्या कहती है ‘द लैंसेट इंफेक्शियस डिजीज जर्नल की रिपोर्ट 
सरकार ने ‘द लैंसेट इंफेक्शियस डिजीज जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट का हवाला दिया है और कहा है कि COVID-19 टीकों ने भारत में 2021 में 42 लाख से अधिक संभावित मौतों को रोका है. ये रिपोर्ट महामारी के दौरान देश में “अतिरिक्त” मृत्यु दर के अनुमानों पर आधारित है.

वैक्सीन से 1 साल में आधी हुई मौतों की संख्या
विश्व स्तर पर, गणितीय मॉडलिंग अध्ययन में ये पाया गया कि COVID-19 के वैक्सीन से 1 साल में महामारी के दौरान संभावित मृत्यु दर को करीब 20 मिलियन या आधे से ज्यादा कम कर दिया है. इस रिसर्च में कहा गया है कि टीकाकरण कार्यक्रम के पहले साल में संभावित 31.4 मिलियन COVID-19 मौतों में से 19.8 मिलियन को दुनिया भर में रोका गया था. ये अनुमान 185 देशों के आधार पर लगाया गया था.

स्टडी में कहा गया है कि अगर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2021 के अंत तक दो या अधिक वैक्सीन की खुराक के साथ सभी देशों की 40% आबादी के टीकाकरण का लक्ष्य पूरा किया होता, तो करीब 5,99,300 लोगों की जान और बचाई जा सकती थी. इस स्टडी में 8 दिसंबर, 2020 और 8 दिसंबर, 2021 के बीच के आंकड़े शामिल किए गए हैं. 

भारत में 42 लाख लोगों की बचाई गई जान
भारत को लेकर इस स्टडी में कहा गया है कि एक साल के अंदर भारत में वैक्सीन से 42,10,000 मौतों को रोका गया. इससे पता चलता है कि भारत में टीकाकरण अभियान ने लाखों लोगों की जान बचाई है. यह टीकाकरण का ही प्रभाव है कि भारत में डेल्टा वैरिएंट ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा पाया है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Thyroid Health Care: थायरॉइड से बचाते हैं ये 6 न्यूट्रिऐंट्स, डायट में शामिल करें ये 3 टेस्टी फूड्स

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.