Hair Care Hair Band Hair Tie Hair Tie In Hand Wrist Blood Infection Bactrial Infection

Hair Care Hair Band Hair Tie Hair Tie In Hand Wrist Blood Infection Bactrial Infection

Health Care Tips In Hindi: कुछ आलस और कुछ स्मार्टिनेस का ही नतीजा है कि लंबे बाल वाली महिलाओं की कलाई में चूड़ी, कड़े या घड़ी के अलावा हेयर टाई करने वाली रबर भी देखने को मिल जाती है. महिलाएं आमतौर पर इसलिए इस रबर को अपनी कलाई में डाल लेती हैं ताकि जरूरत होने पर इसे तुरंत बालों में लगा सकें और उस वक्त इन्हें इसे खोजने के लिए समय ना गंवाना पड़े और मेहनत ना करनी पड़े. सोच तो स्मार्ट है लेकिन इसका असर बहुत ही घातक है, इतना कि जानलेवा भी साबित हो सकता है. यहां जानें, क्यों आपको अपने हाथ की कलाई में सिर में लगाने वाला रबर बैंड नहीं डालना चाहिए…

यह है एक केस स्टडी

पिछले दिनों अमेरिका में डॉक्टर्स के सामने एक हैरान करने वाला केस आया. हॉस्पिटल में आई एक महिला की कलाई पर दो-तीन मोटे उभार थे. जब इनकी जांच की गई तो पता चला कि यह एक गंभीर किस्म का इंफेक्शन है. और जब इस इंफेक्शन के पनपने का कारण पता किया गया तो कलाई में हेयर टाई पहनने की वजह सामने आई. यह महिला बालों से रबर निकालकर कलाई में पहनने के साथ ही कई बार गीली रबर को भी कलाई में पहनती थी.

ऐसे फैला इंफेक्शन
बालों को बाधनें के लिए काम में ली जाने वाली  रबर बैंड्स बैक्टीरिया के लिए एक शानदार ब्रीडिंग ग्राउंड होती हैं. ये बैक्टीरिया त्वचा पर कई तरह के इंफेक्शन फैलाते हैं साथ ही गंभीर स्थिति में पहुंचते पर ये त्वचा से होते हुए रक्त में भी मिल सकते हैं. इस कारण रक्त यानी खून में विषाक्त तत्व बढ़ने लगते हैं. इस स्थिति को खूना का विषैला होना कहा जाता है. जी हां, रबर बैंड में पनपने वाले बैक्टीरिया जानलेवा साबित हो सकते हैं.

सिर्फ एक तरह का नहीं होता इंफेक्नश
रबर बैंड में पनपने वाले बैक्टीरिया किसी एक प्रकार के नहीं होते हैं और बैक्टीरिया कई प्रकार के होने के कारण इनसे होने वाला इंफेक्शन भी अलग-अलग होता है. अमेरिका में जिस महिला को रबर बैंड कलाई में पहनने के कारण इंफेक्शन हुआ, उसका नाम ऑड्रे कोप्पो है और ऑड्रे के शरीर में भी एक नहीं बल्कि तीन तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन पाए गए. इनमें मोटे उभार, फोड़ा और रक्त में बैक्टीरिया की उपस्थिति शामिल हैं. यदि समय रहते ऑड्रे की स्थिति का पता नहीं चलता तो उनकी जान भी जा सकती थी. इसलिए आपको कलाई में रबर बैंड पहनने की आदत को छोड़ देना चाहिए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

यह भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल क्या है? जानें इस समस्या के कारण और लक्षण
यह भी पढ़ें: हार्ट अटैक से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक, जानलेवा बीमारियों से बचाते हैं ये आसान लाइफस्टाइल टिप्स

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.