Hockey Pro League: भारतीय महिला हॉकी टीम को मिली बड़ी हार, बेल्जियम ने 5 गोल से दी शिकस्त

Hockey Pro League: भारतीय महिला हॉकी टीम को मिली बड़ी हार, बेल्जियम ने 5 गोल से दी शिकस्त

एंटवर्प. भारतीय महिला हॉकी टीम को रविवार को यहां एफआईएच हॉकी प्रो-लीग के दूसरे चरण के मैच में मेजबान बेल्जियम से 0-5 की करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. मेजबान टीम के लिए बारबरा नेलेन (दूसरा मिनट),  शार्लेट एंगलबर्ट (चौथा मिनट),  अबी राय (19वां मिनट), स्टेफनी वैंडेन बोरे (23वां मिनट ) और अंब्रे बलेनघिन (36वां मिनट) ने एक-एक गोल किए. बेल्जियम ने इससे पहले शनिवार को शुरुआती चरण के मैच को 2-1 से जीता था. यह मैच पिछले मुकाबले की तरह ही शुरू हुआ, जिसमें बेल्जियम की नेलेन ने दूसरे मिनट में मेजबान टीम को शुरुआती बढ़त दिला दी. बारबरा ने दाईं ओर से भारतीय रक्षापंक्ति की कमजोरी का फायदा उठाते हुए गोलकीपर सविता को छकाते हुए गोल दगा. इसके 2 मिनट बाद मेजबान टीम ने एंगलबर्ट के गोल से अपनी बढ़त को दोगुना कर दिया.

बेल्जियम की टीम ने 7वें मिनट में अपना तीसरा गोल लगभग कर लिया था, लेकिन भारत की समीक्षा पर निर्णय पलट गया, क्योंकि गोल से पहले बेल्जियम के खिलाड़ी ने फुट फाउल किया था. बेल्जियम ने अपने आक्रामक खेल से भारत पर दबाव बनाए रखा, लेकिन सविता की शानदार गोलकीपिंग ने उनके प्रयास को विफल कर दिया. बेल्जियम ने इस लय को दूसरे क्वार्टर में जारी रखते हुए गेंद को अधिक समय तक अपने पाले में रखने के साथ भारत पर दबाव कायम रखा.

सविता की जगह गोलकीपिंग का जिम्मा संभालने वाली युवा खिलाड़ी बिचू देवी शुरू से दबाव में रही. उन्होंने 2 अच्छे बचाव किए, लेकिन अबी राय के गोल से घरेलू टीम की बढ़त 3-0 हो गई. इसके 4 मिनट में वैंडेन बोरे ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदल कर मध्यांतर से पहले ही टीम को बढ़त 4-0 कर दी. भारतीय टीम ने तीसरे क्वार्टर में सतर्कता के साथ शुरुआत की और विरोधी टीम के पाले में कुछ मौके बनाए, पर बेल्जियम के खिलाड़ियों ने उनके हर मौके को विफल कर दिया. भारत के आक्रमण पर जवाबी हमला करते हुए बलेनघिन ने गोलकर बेल्जियम की बढ़त को 5-0 कर दी.

भारत ने इसके बाद भी कोशिश जारी रखी और नवनीत ने गोल कर दिया, लेकिन इसे अस्वीकार कर दिया गया, क्योंकि शर्मिला ने गेंद को फाउल पर हासिल करने के बाद सही जगह से खेल शुरू नहीं किया. भारत ने तीसरे क्वार्टर के अंतिम मिनटों में 2 पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए, लेकिन एक पर भी गोल नहीं हुआ. गुरजीत के पहले प्रयास को बेल्जियम के गोलकीपर ने विफल कर दिया, जबकि मोनिका का शॉट गोलपोस्ट के दूर से निकला.

IND vs SA: टीम इंडिया के बल्लेबाज फिर हुए धराशाई, 3 मैच में लगा सके हैं सिर्फ एक अर्धशतक

बेल्जियम ने आखिरी क्वार्टर के शुरूआती मिनट में पेनल्टी कार्नर हासिल किया, लेकिन मोनिका ने दाएं कॉर्नर पर शानदार बचाव किया. आखिरी क्षणों में दोनों टीमों ने गोल करने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली. भारत को 59वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन दीप ग्रेस एक्का का शॉट गोल पोस्ट के काफी दूर से निकला. भारतीय महिला हॉकी टीम का अगला मुकाबला 18 और 19 जून को नीदरलैंड्स के रॉटरडैम में अर्जेंटीना से होगा.

Tags: FIH Hockey Pro League, Hockey, Hockey India, Indian women hockey team

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.