ICC World Cup Super League Points Table India Out of Top Five pakistan on fourth Spot पाकिस्तान-वेस्टइंडीज ने भारत को टॉप-5 से किया बाहर, बांग्लादेश के करीब पहुंचा इंग्लैंड

ICC World Cup Super League Points Table India Out of Top Five pakistan on fourth Spot पाकिस्तान-वेस्टइंडीज ने भारत को टॉप-5 से किया बाहर, बांग्लादेश के करीब पहुंचा इंग्लैंड
भारत और पाकिस्तान की...- India TV Hindi
Image Source : BCCI, ICC TWITTER
भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें

Highlights

  • 2020 से 2022 तक इस लीग के तहत होंगे 156 एकदिवसीय मुकाबले
  • भारत में 2023 में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए इसकी टॉप-7 टीमें और भारत करेगा क्वालीफाई
  • मौजूदा टेबल में बांग्लादेश टॉप पर और मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड दूसरे स्थान पर काबिज

आईसीसी द्वारा वनडे वर्ल्ड (ODI World Cup) का 13वां संस्करण अगले साल यानी 2023 में भारत में आयोजित किया जाएगा। इस वैश्विक टूर्नामेंट में क्वॉलिफाई करने के लिए दुनियाभर की 13 टीमों के बीच वर्ल्ड कप सुपर लीग (World Cup Super League) खेली जा रही है। इस लीग के मौजूदा पॉइंट्स टेबल में बांग्लादेश टॉप पर है तो इंग्लैंड उसके करीब पहुंच रहा है। खास बात यह है कि भारत टॉप-5 से भी बाहर हो गया है और पाकिस्तान चौथे व वेस्टइंडीज पांचवें स्थान पर है।

हालांकि इससे टीम इंडिया के लिए कोई खतरा नहीं है। आपको बता दें कि 2020 से 2022 तक होने वाली इस लीग में टॉप पर रहने वाली सात टीमें और मेजबान देश होने की वजह से भारत सीधे तौर पर क्वॉलिफाई कर जाएगा। बाकी की टीमों के बीच एक और क्वॉलिफाइंग टूर्नामेंट खेला जाएगा। फिलहाल खतरा है न्यूजीलैंड, श्रीलंका और साउथ अफ्रीका जैसी टॉप दर्जे की टीमों पर जो टॉप-7 से बाहर हैं। गौरतलब है कि इस लीग में शामिल 12 टीमें आईसीसी की फुल मेंबर हैं जबकि आखिरी सदस्य के रूप में नीदरलैंड्स ने 2015-17 की वर्ल्ड क्रिकेट लीग जीतकर अपनी जगह बनाई है। 

ICC World Cup Super League का ताजा पॉइंट्स टेबल

Image Source : INDIA TV

ICC World Cup Super League का ताजा पॉइंट्स टेबल

इस लीग से जुड़ी अन्य जरूरी बातें

दो साल तक चलने वाले इस लीग में कुल 156 मैच खेले जाएंगे, जिसमें सभी टीमों को 24 मुकाबले खेलने होंगे। दो देशों के बीच होने वाली द्विपक्षीय सीरीज ही सुपर लीग के तहत आएंगी। इस दौरान प्रत्येक आठ देशों की टीमों को तीन-तीन वनडे मैचों की एक-एक सीरीज खेलनी है। चार सीरीज घरेलू सरजमीं पर तो चार विदेश में होंगी। इसमें हर मैच जीतने पर टीम को 10 अंक मिलेंगे और टाई/रद्द/कोई परिणाम नहीं होने पर दोनों टीमों को पांच-पांच अंक मिलेंगे। 

IND vs ENG: रविचंद्रन अश्विन को हुआ कोरोना; इस मैच से हो सकते हैं बाहर! भारतीय टीम को बड़ा झटका

कब हुई थी इस लीग की शुरुआत

यह लीग जुलाई 2020 में इंग्लैंड-आयरलैंड सीरीज के साथ शुरू हुई थी। इस सीरीज में दोनों टीमों के बीच तीन मैच खेले गए थे, जिसे इंग्लैंड ने 2-1 से अपने नाम किया था। भारत ने अपना पहला मैच 27 नवंबर 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेला था। दोनों देशों के बीच तीन मैचों की इस सीरीज में भारत को 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन मेजबान होने के नाते भारत की पोजीशन पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.