Indian Railway: शाकाहारी रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, IRCTC अब देगा ऐसा खाना, पढ़िए पूरी डिटेल

Image Source : FILE PHOTO
Indian Railway

Indian Railway: रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे अब सात्विक शाकाहारी खाना उपलब्ध कराएगा। यदि आप शाकाहारी हैं तो आपके लिए खाने का जायका रेल के सफर में और बढ़ जाएगा। दरअसल, आईआरसीटीसी अब ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को 100 फीसदी शाकाहारी भोजन उपलब्ध कराएगा। रेलवे ने इसके लिए इस्कॉन मंदिर से करार किया है। अब सात्‍व‍िक खाने के इच्‍छुक यात्री इस्‍कॉन मंद‍िर के गोव‍िंदा रेस्‍टोरेंट से खाना मंगा सकेंगे।

हजर‍त न‍िजामुद्दीन स्‍टेशन से शुरू हुई सुव‍िधा

इस्‍कॉन और आईआरसीटीसी के बीच हुए इस करार के तहत अभी पहले चरण में द‍िल्‍ली के हजर‍त न‍िजामुद्दीन स्‍टेशन से यह सुव‍िधा शुरू की गई है। आने वाले समय में इस सुव‍िधा को देश के दूसरे स्‍टेशनों से भी शुरू क‍िया जाएगा। रेलवे के अलग-अलग जोन में इस सुव‍िधा के शुरू होने के बाद सात्‍व‍िक खाना खाने वालों को बहुत आराम म‍िलेगा।

पेंट्री कार के भोजन पर शिकायत के बाद आईआरसीटीसी ने उठाया यह कदम

कई बार यात्रियों से ऐसी शिकायतें आती है कि खाना शुद्ध और सात्विक नहीं है। जो यात्री पूरी तरह शाकाहारी खाना खाते हैं और प्याज लहसुन तक नहीं खाते। लंबी दूरी की यात्रा में इस तरह की द‍िक्‍कत और भी ज्‍यादा हो जाती है। ऐसे यात्रियों के लिए बड़ा मुश्किल होता था पेंट्री कार से मिलने वाले भोजन की शुद्धता पर विश्वास करना। अब ऐसे यात्रियों को सफर में गुणवत्तापूर्ण पूरी तरह 100 फीसदी शुद्ध और सात्विक खाना मिल सकेगा। इस तरह अब उन्हें रेलवे के खाने से परहेज नहीं रहेगा। ऐसे यात्र‍ियों की परेशानी खत्‍म करने के ल‍िए आईआरसीटीसी की तरफ से यह कदम उठाया गया है। अब रेल यात्री गोव‍िंदा रेस्‍टोरेंट से खाना मंगा सकते हैं।

ऐसे मंगा सकते हैं थाली

यदि आप यात्रा के दौरान आप शुद्ध और सात्विक भोजन करना चाहते हैं तो IRCTC ई-कैटर‍िंग वेबसाइट या फूड ऑन ट्रैक एप पर बुक कर सकते हैं। यात्र‍ियों को ट्रेन छूटने से कम से कम दो घंटे पहले PNR Number के साथ अपने खाने का ऑर्डर करना होगा। इसके बाद भोजन आपकी सीट पर पहुंच जाएगा।

ये सब मिलेगा खाने में

आईआरसीटीसी ने स्पष्ट किया है कि धार्मिक स्थलों की यात्रा करने वाले रेल यात्रियों के लिए यह सु​विधा खासतौर पर शुरू की गई है। अच्छा रिस्पॉन्स मिला तो अगले चरण में इसका व‍िस्‍तार क‍िया जाएगा। मेन्‍यू में डीलक्‍स थाली, महाराजा थाली, पुरानी द‍िल्‍ली की वेज ब‍िरयानी, पनीर से बनी ड‍िशेज, नूडल्‍स, दाल मक्‍खनी समेत कई सात्‍व‍िक ड‍िश शाम‍िल हैं। फिलहाल, आपको इस्कॉन मंदिर के गोविंदा रेस्टोरेंट का ‘सात्विक खाना’ मिलेगा।

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.