IPL Media Rights Latest Update What is package A B C and D understand in easy language IPL Media Rights Latest Update: क्या है पैकेज A, B, C और D, आसान भाषा में समझ लीजिए

IPL Media Rights Latest Update What is package A B C and D understand in easy language IPL Media Rights Latest Update: क्या है पैकेज A, B, C और D, आसान भाषा में समझ लीजिए
IPL Media Rights Update News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV
IPL Media Rights Update News

Highlights

  • आईपीएल 2023 से 2027 तक के लिए मीडिया राइट्स खरीदने के लिए शुरू हुई बोली
  • बीसीसीआई ने इस साल मीडिया अधिकार बेचने के लिए चार अलग अलग पैकेज बनाए
  • किस टीवी चैनल और डिजिटल प्लेटफार्म पर आएंगे आईपीएल के मैच, जल्द तय होगा

IPL Media Rights E-Auction : आईपीएल 2022 भले खत्म हो गया हो, लेकिन बीसीसीआई ने आईपीएल 2023 की तैयारी शुरू कर दी है। आईपीएल के मैच अगले पांच साल तक किस चैनल पर आएंगे, मैच किस एप पर लाइव दिखाई देंगे, इसका फैसला जल्द होने वाला है। बीसीसीआई ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि 12 जून को दिन में 11 बजे से आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए बोली लगाई जाएगी। ये अब शुरू हो चुकी है। इस वक्त कुछ चुनिंदा कंपनियों के बीच मीडिया राइट्स के लिए बोली लगाई जा रही है। बीसीसीआई ने इस बार मीडिया राइट्स को चार भागों में बांटा हुआ है। पैकेज ए, बी, सी और डी। वैसे तो इसे समझना बहुत आसान है, लेकिन फिर भी बहुत से लोग ये नहीं समझ पा रहे हैं कि ये पैकेज का झमेला है क्या। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ये पूरा मामलाा है क्या। 

पैकेज ए : पैकेज ए का मतलब है टीवी चैनल राइट्स यानी आप किस टीवी चैनल पर मैचों को लाइव देख पाएंगे, इसके लिए पैकेज एक बनाया गया है। लेकिन जो भी कंपनी इस पैकेज को खरीदेगी, वो भारतीय उपमहाद्वीप यानी दक्षिण एशिया में ही मैचों का लाइव प्रसारण कर पाएगी। बीसीसीआई ने तय किया है कि इस पैकेज के एक मैच का बेस प्राइज 49 करोड़ रुपये है। यानी इससे ज्यादा की पहली बोली लगेगी। 49 करोड़ रुपये एक मैच की प्राइज है, लेकिन ऐसा नहीं है कि कोई कंपनी एक मैच के लिए ​बोली लगाएगी। एक सीजन में जितने भी मैच होंगे, उन मैचों की संख्या से 49 करोड़ को गुणा किया जाएगा, उतने की पहली बोली लगेगी। इसके बाद अगर दूसरी कंपनी उससे ज्यादा की बोली लगाएगी तो बात आगे बढ़ेगी। 

पैकेज बी : दूसरा पैकेज डिजिटल राइट्स का है। यानी आप किस मोबाइल एप पर मैच देख पाएंगे, इसके लिए पैकेज बी बनाया गया है। ये पहली बार है, जब बीसीसीआई ​आईपीएल मैचों के लिए डिजिटल राइट्स अलग से बेच रही है। इससे पहले जब नीलामी हुई ​थी, तब ​मोबाइल एप इतने नहीं हुआ करते​ थे और न ही उम्मीद थी कि मोबाइल एप एक वक्त में इतने फेमस हो जाएंगे। जो भी कंपनी ​पैकेज बी खरीदेगी, वो दक्षिण एशिया यानी भारतीय उपमहाद्वीप में अपने डिजिटल प्लेटफार्म पर मैच दिखाने का अधिकार खरीद लेगी। इसमें एक मैच का बेस प्राइज 33 करोड़ रुपये रखा गया है, जो टीवी मीडिया राइट्स से थोड़ा सा कम है। यानी यहां भी जितने मैच होंगे, उससे 33 करोड़ को गुणा किया जाएगा और उसके बाद जो राशि आएगी, उतनी रकम की पहली बोली लगेगी। 

पैकेज सी : ये तीसरा पैकेज है, लेकिन ये बहुत खास पैकेज है। इस पैकेज को लेने वाली कंपनी पूरे मैच नहीं दिखा पाएगी। उसे केवल 18 मैच दिखाने का अधिकार मिलेगा। बताया जाता है कि इन 18 मैचों में पहला मैच, यानी सीजन का उद्घाटक मैच दिखाने का अधिकार होगा। इसके अलावा डबल हेडर मैच, यानी जिन दिन दो मैच होते हैं, उसमें शाम का यानी दूसरा मैच दिखाने का राइट मिलेगा और साथ ही चार प्लेआफ मैच इसमें शामिल होंगे। इसके लिए बीसीसीआई ने बेस प्राइज 11 करोड़ रुपये प्रति मैच रखा है। इस पैकेज को खरीदने वाली कंपनी केवल 18 मैच ही दिखा पाएगी, ये ध्यान रखना होगा। 

पैकेज डी : ये पैकेज काफी सस्ता है। इस पैकेज को खरीदने वाली कंपनी भारतीय उपमहाद्वीप यानी दक्षिण एशिया के बाहर मैच दिखाने का अधिकार खरीदेगी। आईपीएल केवल भारत और आसपास ही नहीं, पूरी दुनिया में मशहूर है। दुनियाभर के खिलाड़ी इसमें खेलने के लिए आते हैं। ऐसे में ये पैकेज भी काफी अच्छा है। इसके लिए बीसीसीआई ने तीन करोड़ रुपये का बेस प्राइज रखा है।  यानी कुल जितने मैच एक सीजन में होंगे, उसे तीन करोड़ से गुणा करने पर जो राशि आएगी, वो बेस प्राइज हो जाएगा। 

सबसे खास बात जिसे ध्यान रखना बहुत जरूरी है

अभी तक जो बात हमने आपको बताई है, वो एक सीजन यानी एक साल के हिसाब से बताई है। लेकिन बीसीसीआई एक साल के लिए तो मीडिया राइट्स बेच नहीं रही है। ये पांच साल के लिए ​बिक रहे हैं। जब आईपीएल शुरू हुआ था, तब दस साल के लिए राइट्स बेचे गए थे, इसके बाद पांच साल के लिए राइट्स बेचे गए थे, अब फिर से पांच साल के लिए अधिकार बेचे जा रहे हैं। अब सभी चार पैकेज के बेस प्राइज को ही अगर जोड़ दें तो ये रकम 32,890 करोड़ रुपये होती है। यानी अगर सारे पैकेज बेस प्राइज पर ही बिक गए तो बीसीसीआई को करीब 33,000 करोड़ रुपये मिल जाएंगे। लेकिन खबरें इस तरह की सामने आ रही हैं कि बीसीसीआई उम्मीद कर रहा है कि सभी पैकेज को मिलाकर ये कम करीब 50 हजार करोड़ रुपये से तो ज्यादा जाएगी ही। 

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.