Mouth Cancer Symptoms First Stage Of Oral Cancer Causes And Treatment

Oral Cancer Symptoms: माउथ कैंसर ज्यादातर पुरुषों में पाया जाने वाला कैंसर है. ओरल कैंसर काफी आम है, लेकिन अगर आपको माउथ कैंसर के लक्षण पता नहीं हैं या आप उन्हें नज़रअंदाज कर रहे हैं तो ये जानलेवा भी साबित हो सकता है. माउथ कैंसर मुंह में होने वाला कैंसर है. इसे गाल और मसूड़ों को ट्रीट करके ठीक किया जा सकता है. इसे एक तरह का सिर और गर्दन का कैंसर भी कह सकते हैं. डॉक्टर्स का कहना है कि माउथ कैंसर इलाज लायक बीमारी है. इसे ठीक किया जा सकता है. अगर समय रहते इसका ध्यान रखा जाए तो. आपको समय रहते माउथ कैंसर के लक्षण पहचान लेना जरूरी है. आइये जानते हैं माउथ कैंसर के लक्षण और किसे इसका खतरा ज्यादा रहता है. 

माउथ कैंसर के कारण
शरीर में अनुवांशिक परिवर्तन की वजह से कोशिकाएं बढ़ने लगती हैं और ये ट्यूमर बन जाती हैं. ये कोशिकाएं एक ट्यूमर का रूप ले लेती हैं और शरीर के किसी भी हिस्से में फैल सकती हैं. मुंह के कैंसर की वजह ज्यादातर स्कवैमस सेल कार्सिनोमा है. ज्यादा शराब पीने, सिगरेट पीने या तंबाकू खाने से माउथ कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

माउथ कैंसर के लक्षण
शुरुआती में इसके लक्षण दिखाई नहीं देते. जो लोग धूम्रपान करते हैं और शराब पीते हैं उन्हें नियमित जांच कराना जरूरी है. इसके अलावा जो लोग तंबाकू खाते हैं उन्हें मुंह के कैंसर के जोखिम काफी रहता है. शुरुआत में डेंटिस्ट आपके माउथ कैंसर का पता लगा सकते हैं. 
1- जीभ या मुंह में धब्बे होना
2- मुंह में छाले और गर्दन में गांठ महसूस होना
3- कई बार मसूड़े मोटे हो जाते हैं 
4- दांत ढीले होने लगते हैं.
5- कैंसर होने पर मुंह से खून आता है
6- माउथ कैंसर में कान में दर्द रहता है
7- जबड़े में सूजन आ जाती है 
8- माउथ कैंसर में गले में खराश रहती है
9- कैंसर होने पर चबाने या निगलने में परेशानी होती है 
10- पूरी तरह मुंह खोलने में दिक्कत होती है.
अगर आपको मुंह में इनमें से कोई भी लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. ये माउथ कैंसर के लक्षण हो सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Health Tips: बिना टेस्ट के इन लक्षणों से पहचानें शरीर में कोलेस्ट्रॉल तो नहीं बढ़ रहा?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.