On this day: विराट के टेस्ट क्रिकेट में पूरे हुए 11 साल, पढ़ें किंग कोहली के पांच अनोखे खास कीर्तिमान

On this day: विराट के टेस्ट क्रिकेट में पूरे हुए 11 साल, पढ़ें किंग कोहली के पांच अनोखे खास कीर्तिमान
Virat Kohli, indian cricket team, team india, bcci- India TV Hindi
Image Source : GETTY
Virat Kohli 11 years in test cricket

विराट कोहली भले ही इस वक्त अपनी पुरानी फॉर्म में नहीं हैं, बावजूद इसके टेस्ट क्रिकेट में उनकी आज भी धाक है। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट को टेस्ट क्रिकेट काफी पसंद है और उन्होंने नए आयाम देने में अहम भूमिका निभाई है। 

विराट की ही देन है कि भारतीय टीम का टेस्ट क्रिकेट में दबदबा है और वह किसी भी टीम को हराने का दमखम रखती है। ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतना हो या इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़ता हासिल करनी हो और या फिर पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना हो, विराट ने भारतीय टेस्ट टीम की छवि बदलकर रख दी। आज भले विराट टीम इंडिया के कप्तान नहीं हैं लेकिन उनके आंकड़े आज भी उनके महान होने की गवाही देते है। विराट ने आज ही के दिन 2011 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। तब से लेकर आज तक विराट ने ढेरों रिकॉर्ड और उपलब्धियां हासिल की। लेकिन आइए हम एक नजर डालते हैं कोहली के पांच अनोखे रिकॉर्ड पर…

  • बतौर कप्तान सर्वाधिक मैच

विराट कोहली भारत की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट खेलने वाले कप्तान हैं। उन्होंने 2014 से 2022 तक कुल 68 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की। इस दौरान टीम ने 40 मैच जीते और 17 में उसे हार मिली। जबकि 11 मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए।

  • टेस्ट में सबसे अधिक दोहरे शतक

विराट ने 2011 से 101 मैच खेले और इस दौरान सात बार दोहरे शतक लगाए। वह भारत की तरफ से सर्वाधिक दोहरे शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं। उनके बाद वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर ने छह-छह बार यह कारनामा किया है। कोहली ने 2017-18 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में दो दोहरे शतक समेत कुल 610 रन बनाए थे। 

  • सबसे तेज 7000 रन

विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 7000 रन बनाने वाले भारतीय क्रिकेटर हैं। उन्होंने इस मामले में   सचिन और सहवाग दोनों को पछाड़ा था। कोहली ने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए आठ साल 112 दिन और 139 पारियों का समय लिया था। 

  • एक ही मैच में शतक और शून्य पर आउट 

विराट के नाम पर एक अनोखा रिकॉर्ड भी दर्ज है। कोहली 16 नवंबर 2016 को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच की पहली पारी में डक पर आउट हुए। इसके बाद उन्होंने जबरदस्त वापसी करते हुए दूसरी पारी में शतक भी लगाया। इसके बाद 2018 में चेतेश्वर पुजारा के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी ऐसा ही कारनामा हुआ था। 

  • हारने वाली टीम का हिस्सा रहते हुए मैच में सर्वाधिक रन

विराट कोहली टीम के मैच हारने के बावजूद एक मैच में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में भारत में तीसरे स्थान पर हैं। 9 दिसंबर 2014 को विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में दोनों पारियों मे शतक लगाए थे। इसमें उन्होंने 115 और 141 रन की पारी खेली थी। बावजूद इसके टीम को मैच गंवाना पड़ा था।

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.