Side Effects And Benefits Of Eating Egg Yolk

Side Effects And Benefits Of Eating Egg Yolk

Egg Yolk: आमतौर पर अंडे का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, इसमें विटामिन डी, विटामिन बी, जिंग और कैल्शियम की मात्रा होती है. न्यूट्रिशनल वैल्यू के साथ अंडे का सेवन स्किन और बालों के लिए भी अच्छा है. इसमें सल्फर और अमीनो एसिड होते हैं जिसका आपको फायदा मिलता है. ये हेल्दी ग्रोथ में मदद करते हैं.

हालांकि इतने सारे फायदों के बाद भी ऐसी गलत धारणा है कि अंडे के पीले भाग का सेवन नुकसानदेह हो सकता है और अगर आप रेगुलर अंडे का पीला भाग खा रहे हैं, खास करके गर्मियों में तो ये फायदा नहीं पहुंचाएगा.

ऐसा माना जाता है कि इससे अपच और हार्टबर्न की समस्या हो सकती है. वहीं ये भ्रम भी है कि अंडे खाने से हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए जानिए कि गर्मियों में आपको अंडे के पीले भाग का सेवन करना चाहिए या नहीं?

एक्सपर्ट क्या कहते हैं?

रिसर्चर और डायटिशियन कहते हैं कि लगातार इस पर स्पष्ट किया गया है कि गर्मियों में अंडे का सेवन सेफ है और इससे नुकसान नहीं होता. लेकिन ये ध्यान रखें कि इसे मॉडरेशन में खाएं. बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं.

हालांकि ये भी एक फैक्ट है कि अंडे का सेवन बॉडी हीट को बढ़ा सकता है, लेकिन सीमित मात्रा में इसे खाना अनहेल्दी नहीं होगा. इससे आपको इस सुपरफूड के सभी फायदे मिलेंगे. एक स्टडी के मुताबिक, डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में अंडे के सेवन से कोरनरी हार्ट डिजीज का खतरा नहीं बढ़ता. लेकिन इसे सीमित मात्रा में खाएं.

क्या अंडे का पीला भाग खाना सेफ है?

अंडे के पीले भाग में 90 प्रतिशत तक कैल्शियम और आयरन होता है. वहीं अंडे के सफेद भाग में एग प्रोटीन की आधी मात्रा होती है. कई बार कहा जाता है कि अंडे के पीले भाग से ज्यादा पोषण सफेद भाग में होता है. लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अंडे का पीला भाग ज्यादा हेल्दी है. इसमें फैट और गुड कोलेस्ट्रॉल की अच्छी मात्रा होती है. अंडे के पीले भाग में घुलनशील विटामिन्स, मिनरल्स और दूसरे न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी हैं.

कई बार ऐसा कहा जाता है कि अंडे का पीला भाग खाना अनहेल्दी हो सकता है. खास तौर से हार्ट के लिए, क्योंकि ये डायटरी कोलेस्ट्रॉल का सोर्स होता है. हालांकि यहां ये भी ध्यान रखना चाहिए कि डायटरी कोलेस्ट्रॉल का मतलब ब्लड में हाई कोलेस्ट्रॉल का होना नहीं है. इसके अलावा अंडे में आयरन, फोलेट और विटामिन्स की मात्रा होती है. 

ऐसा कोई प्रमाणित साइंटिफिक डेटा नहीं मिलता जो ये दिखाए कि गर्मियों में अंडे का सेवन सेहत के लिए किसी भी तरह से नुकसानदेह होगा. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हेल्दी डायटरी पैटर्न को फॉलो करना आपके लिए फायदेमंद होगा, इसलिए सिर्फ कुछ खास चीजों के पोषक तत्वों पर निर्भर न रहें.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

ये भी पढ़ें: Kitchen Hacks: ब्रेकफास्ट में बनाएं मिक्स वेज सूजी चीला, जानिए ये आसान रेसिपी

Gobhi Pakora Recipe: बरसात में चाय के साथ परोसे गर्मागर्म क्रिस्पी गोभी के पकोड़े

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.