Sourav Ganguly Claim That Ipl Earn More Than English Premier League | Sourav Ganguly का बड़ा दावा

Sourav Ganguly Claim That Ipl Earn More Than English Premier League | Sourav Ganguly का बड़ा दावा

अपने 15 साल के इतिहास में ही इंडियन प्रीमियर लीग ना सिर्फ क्रिकेट की दुनिया में बल्कि खेलों के क्षेत्रों में एक बड़ी लीग बनकर उभरी है. आईपीएल (IPL) के अगले पांच साल की मीडिया राइट्स की नीलामी से बीसीसीआई को भारी मुनाफा होने की उम्मीद है. इसके साथ ही आईपीएल का कद भी दुनिया भर की तमाम लीग में और बड़ा होने जा रहा है. बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने तो यहां तक दावा कर दिया है कि आईपीएल कमाई के मामले में इंग्लिश प्रीमियर लीग से भी आगे है.

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि आईपीएल दुनिया की दूसरी सबसे मंहगी लीग बनने जा रही है. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, ”मैंने क्रिकेट को आगे बढ़ते हुए देखा है. हमने अपनी शुरुआत में कुछ हजार रुपये कमाए. लेकिन अब खिलाड़ियों में करोड़ों कमाने की क्षमता है. फैंस के दम पर ही बीसीसीआई चल रहा है. फैंस ने ही क्रिकेट को बनाया है. क्रिकेट बहुत मजबूत हो रहा है. आईपीएल को इंग्लिश प्रीमियर लीग की तुलना में ज्यादा कमाई हुई है. जो प्यार क्रिकेट को मिला है उससे यह खेल और ज्यादा मजबूत हुआ है.”

आईपीएल का आगे बढ़ना तय

बता दें कि पिछली बार पांच साल के लिए मीडिया राइट्स की नीलामी से बीसीसीआई को करीब 17 हजार करोड़ रुपये की कमाई हुई थी. इसका मतलब यह था कि प्रति मैच बीसीसीआई को मीडिया राइट्स की नीलामी से करीब 65 करोड़ रुपये की कमाई हो रही थी. इसलिए आईपीएल दुनियाभर की तमाम लीग में कमाई के मामले में चौथे नंबर पर थी.

लेकिन अब नए मीडिया राइट्स की नीलामी से आईपीएल का चौथे से दूसरे स्थआन पर पहुंचना तय माना जा रहा है. फिलहाल नेशनल फुटबॉल लीग के एक मैच से 133 करोड़ रुपये की कमाई होती है. अब माना जा रहा है कि आईपीएल के एक मैच के मीडिया राइट्स से बीसीसीआई को 100 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई होगी. वहीं इंग्लिश प्रीमियर लीग में प्रति मैच मीडिया राइट्स की कमाई 84 करोड़ रुपये है.

Rishabh Pant के पास है बेहद ही खास मुकाम हासिल करने का मौका, बस लगाना होगा एक छक्का

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.