Sunflower Seeds Benefits For Hair Make Your Hair Grow Sunflower Seeds Hair Mask And Oil How To Eat Sunflower Seeds

Sunflower Seeds Benefits For Hair Make Your Hair Grow Sunflower Seeds Hair Mask And Oil How To Eat Sunflower Seeds

Sunflower Seeds For Hair: बारिश के मौसम में बालों की झड़ने की समस्या काफी बढ़ जाती है. ऐसे में डाइट में सीड्स शामिल करने की सलाह दी जाती है. सीड्स से बाल हेल्दी और मजबूत बनते हैं. आपको खाने में सूरजमुखी के बीज भी जरूर शामिल करने चाहिए. इससे बाल और त्वचा में होने वाली परेशानियां दूर होती हैं. सूरजमुखी का बीज में विटामिन ई काफी होता है जो बालों को हेल्दी रखता है. रोजान सूरजमुखी के बीज खाने से बाल घने और स्वस्थ बनते हैं. आप नाश्ते में स्मूदी या सलाद में डालकर इन्हें खा सकते हैं. जानिए फायदे

बालों के लिए सूरजमुखी के बीज 
1- बालों को डैमेज होने से बचाए- अगर बाल रूखे और बेजान हो रहे हैं तो सूरजमुखी के बीजों को डाइट में जरूर शामिल करें. इसमें फैटी एसिड्स पाए जाते हैं, जो बालों को मुलायम बनाते हैं. इससे बाल हाइड्रेट रहते हैं. डैमेज बालों को रिपेयर करने के लिए सूरजमुखी के बीज असरदार होते हैं. 
2- यूवी रेज से बचाए- तेज धूप से बाल खराब हो जाते हैं. ऐसे में सूरजमुखी के बीज आपके बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाते हैं. आप चाहें तो बालों में सूरजमुख का तेल भी लगा सकते हैं. इसके अलावा बीजों से हेयर पैक बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 
3- कंडीनर का काम करे- सूरजमुखी का तेल लगाने से बाले हेल्दी बनते हैं. ये बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है. ये काफी लाइट ऑयल होता है, जो बालों में अच्छी तरह समा जाता है. इससे बाल प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज होते हैं. आप डीप कंडीशनिंग के लिए हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. 
4- झड़ने की समस्या दूर करे- सूरजमुखी के बीज खाने और इसका तेल लगाने से बालों को झड़ने की समस्या दूर हो जाती है. डैमेज बालों के लिए ये काफी असरदार है. सूरज मुखी के बीजों में गामा-लिनोलेनिक एसिड होता है जो गहराई से बालों को नमी देता है. 
5- कितने बीज एक दिन में खाएं- आप सूरजमुखीके 1 मुट्ठी बीज 1 दिन में खा सकते हैं. आपको 30 ग्राम से ज्यादा बीजों का सेवन नहीं करना है. इससे आपको नुकसान हो सकता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Diet Tips: डाइटिंग के दौरान खाएं ये हेल्दी स्नैक्स, वजन घटाना होगा आसान

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.