Trent Boult Surpassed Muralitharans Record For Most Runs By No 11 Batter In Test Cricket

Trent Boult Surpassed Muralitharans Record For Most Runs By No 11 Batter In Test Cricket

ENG Vs NZ: न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच इन दिनों ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम (Trent Bridge, Nottingham) में दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. मुकाबले के आखिरी दिन न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 299 रन का लक्ष्य दिया है. मैच के पांचवें दिन न्यूजीलैंड की टीम दूसरी पारी में 284 रन पर सिमट गई. न्यूजीलैंड की ओर से डैरेल मिचेल ने नाबाद 62 रन जड़े. वहीं तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) ने आखिरी में 15 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 17 बनाए. बोल्ट ने अपनी इस पारी में इतिहास रच दिया. उन्होंने श्रीलंकाई दिग्गज को पीछे छोड़ विश्व रिकॉर्ड बना दिया.

ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी
बोल्ट टेस्ट क्रिकेट में 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 11 नंबर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) के नाम था, जिसे अब बोल्ट ने तोड़ दिया है. मुरलीधरन ने अपने करियर में 133 टेस्ट मैच खेले थे, इनमें से 87 मुकाबलों की 98 पारियों में उन्होंने 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 11.31 की औसत से 623 रन बनाए थे. 

बोल्ट ने बनाए हैं 640 रन
ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) ने 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 16.41 की औसत से 640 रन बनाए दिए हैं. बोल्ट ने अब तक 76 टेस्ट मैच खेले हैं, इनमें से 69 मैचों की 79 पारियों में 11वें नंबर पर उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका मिला है. 11 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए जेम्स एंडरसन ने 618 जबकि ग्लेन मैक्ग्रा ने 603 रन बनाए हैं. वहीं कर्टनी वॉल्श के नाम टेस्ट में 11 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 553 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. 

ये भी पढ़ें…

IND vs SA: भारतीय स्पिनर्स पर हावी हैं दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज, देखें हैरान कर देने वाले आंकड़े

खाली वक्त को कुछ इस तरह एंजॉय कर रहे हैं Sanju Samson, सामने आई ये खूबसूरत तस्वीर

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.