Women Superfood Vitamins And Minerals For Women Healthy Diet For Women

Women Superfood: महिलाओं की शारीरिक क्षमता पुरुषों से कम होती है और जिम्मेदारियां कई मामलों में ज्यादा होती हैं. ऐसे में महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का बहुत ख्याल रखना चाहिए. बच्चा होने के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं. उम्र बढ़ने के साथ महिलाएं कमर दर्द और जोड़ों के दर्द से सबसे ज्यादा परेशान रहती हैं. इसके अलावा सिर दर्द की समस्या भी महिलाओं को ज्यादा रहती है. इसकी बड़ी वजह सही पोषण की कमी और अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही है.

महिलाएं घर परिवार की जिम्मेदारी के साथ अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना भूल जाती हैं. ऐसे में शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. आज हम आपको महिलाओं के लिए जरूरी सुपरफूड के बारे में बता रहे हैं आपको इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. 

महिलाओं के लिए सुपरफूड (Women Superfood)

  • दही- महिलाओं को रोजाना अपने खाने में दही शामिल करना चाहिए. दही खाने से पेट स्वस्थ रहता है और अल्सर जैसी बीमारियां नहीं होती. दही खाने से महिलाओं में होने वाला वेजाइनल इंफेक्शन और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी कम होता है. 
  • दूध- महिलाओं को रोजाना दूध जरूर पीना चाहिए. दूध से शरीर को कैल्शियम और विटामिन डी मिलता है. आप डाइट में लो फैट मिल्क शामिल करें. इससे हड्डियां मजबूत बनेंगी और ओवरी के ट्यूमर का खतरा भी कम हो जाता है. 
  • टमाटर- महिलाओं को खूबसूरत और जवां बनाए रखने में टमाटर मदद करता है. टमाटर में लाइकोपीन नाम का पोषक तत्व होता है, जो ब्रेस्ट कैंसर से बचाने का काम करता है. इसमें पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो दिल की बीमारियों से लड़ने में मदद करते है. 
  • बेरीज- महिलाओं के लिए बेरी भी बहुत फायदेमंद हैं. आप सीजनल बेरीज को डाइट में शामिल करें. स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, ब्लूबेरी और क्रैनबेरी खूब खाएं. इससे स्किन हेल्दी बनती है और एंटी-कैंसर पोषक तत्व होते हैं. प्रेग्नेंसी में भी बेरीज खाने की सलाह दी जाती है.
  • आंवला- महिलाओं जवां बनाए रखने में आंवला मदद करता है. आंवला में विटामिन सी होता है, जो बाल और स्किन को हेल्दी बनाने के साथ आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. आंवला में पौटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी, फाइबर, प्रोटीन, आयरन और मैग्नीशियम भी पाया जाता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:

Health Tips: इन चीजों को खाकर, बनाएं अपने मूड को Happy, नेगेटिव फीलिंग झट से होगी दूर

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.