World music Day 2022: संगीत का साथ सेहत के लिए इन 7 तरीकों से है फायदेमंद

World Music Day 2022: आज यानी 21 जून को ‘इंटरनेशनल योग डे’ है, लेकिन क्या आप जानते हैं आज ही के दिन ‘वर्ल्ड म्यूजिक डे’ भी मनाया जाता है? जी हां, हर साल इस दिन को ‘विश्व संगीत दिवस’ के तौर पर मनाया जाता है. यह दिन यंग आर्टिस्ट के बीच म्यूजिक को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है. पहली बार ‘वर्ल्ड म्यूजिक डे’ साल 1982 में मनाया गया था, जिसे फ्रांस के कल्चर मिनिस्टर जैक लांग ने आयोजित किया था.

इस दिन को लेकर देश-दुनिया में संगीत से जुड़े कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. फ्रांस की बात करें, तो हर साल वहां इस दिन से जुड़े कई आयोजन होते हैं. हेल्थलाइन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, आज हम आपको बताते हैं म्यूजिक किस तरह से हमारी ज़िंदगी में थेरेपी की तरह काम कर सकती है और इसे सुनना कैसे सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

संगीत सुनने के फायदे

याददाश्त बेहतर होती है – गाने सुनने से याददाश्त अच्छी होती है. एक रिसर्च में पाया गया कि जो लोग शास्त्रीय संगीत सुनते हैं, उनकी याददाश्त अन्य लोगों की तुलना में बेहतर होती है.

मेंटल इलनेस को करता है कम – न्यूरोलॉजिकल रिसर्च में यह पाया गया है कि गाने सुनने से दिमाग में कई तरह के बदलाव आते हैं. म्यूजिक सुनते हुए हमारे दिमाग में ऐसे न्यूरोकेमिकल्स रिलीज़ होते हैं, जो ब्रेन फंक्शन और मेंटल हेल्थ के लिए बेहतर साबित होते हैं.

ये भी पढ़ें: स्विमिंग करते समय कान में पानी जाने पर हो सकता है स्विमर्स इयर इंफेक्शन, जानिए बचाव का तरीका

मूड पर पड़ता है असर – याद कीजिए जब हम पार्टी वाले गाने सुनते हैं, तो हमारा मन झूमने को करने लगता है. इससे यह बात साफ होती है कि संगीत का हमारे मूड पर सीधा असर पड़ता है.

दर्द में मिलता है आराम – अगर आप संगीत सुनते हैं, तो आपको सीज़नल से लेकर क्रोनिक पेन में भी आराम महसूस हो सकता है. दरअसल, गाने सुनते वक्त हमारा मन गाने के बोल और म्यूजिक पर पूरी तरह से केंद्रित होता है. ऐसे में हम अपने सभी दर्द भूल जाते हैं.

ये भी पढ़ें: हर्निया के ऑपरेशन के बाद भारी वजन उठाना है खतरनाक, जानिए क्या सावधानियां बरतनी हैं जरूरी

नींद अच्छी आती है – रात को बिस्तर पर जाने के बाद अगर आप संगीत सुनते हैं, तो आपको नींद अच्छी आएगी. दरअसल, म्यूजिक सुनने के बाद माइंड रिलैक्स महसूस करता है. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि संगीत आपको इमोशनल करता हुआ न हो, न ही यह बहुत तेज़ हो.

डिप्रेशन कम करता है – 2017 में हुए एक रिसर्च में यह बात सामने आई कि संगीत सुनने से डिप्रेशन की समस्या कुछ हद तक कम हो सकती है. यह शोध क्लासिकल और जैज़ म्यूजिक पर किया गया था.

दिल को रखता है स्वस्थ – जब आप संगीत सुनते हैं, तो आपका मन खुश होता है. ऐसे में लोग कई बार नाचने लगते हैं. यह हार्ट हेल्थ पर पॉजिटिव असर डालता है. गाने सुनने से सांस की गति, दिल की धड़कन और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.