Yogini Ekadashi 2022: योगिनी एकादशी व्रत आज, इस दिन इन उपायों को करने से नहीं होगी धन की कमी – Yogini Ekadashi 2022 Do these remedies on this day for good health and wealth know here in hindi

Yogini Ekadashi 2022: योगिनी एकादशी व्रत आज, इस दिन इन उपायों को करने से नहीं होगी धन की कमी – Yogini Ekadashi 2022 Do these remedies on this day for good health and wealth know here in hindi
Yogini Ekadashi 2022- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ @SHUBHPILOT
Yogini Ekadashi 2022

Highlights

  • आज (24 जून) आषाढ़ कृष्ण पक्ष की एकादशी है।
  • इसे योगिनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है।

Yogini Ekadashi 2022: आज (24 जून) आषाढ़ कृष्ण पक्ष की एकादशी है।  इसे योगिनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है।  हर माह में एकादशी दो बार आती है। एक पूर्णिमा के बाद और दूसरी अमावस्या के बाद। पूर्णिमा के बाद आने वाली एकादशी को कृष्ण पक्ष की एकादशी और अमावस्या के बाद आने वाली एकादशी को शुक्ल पक्ष की एकादशी कहते हैं। एकादशी में भगवान विष्णु के निमित्त व्रत रखने और उनकी पूजा करने का विधान है।  कहते हैं योगिनी एकादशी का व्रत रखने वाले व्यक्ति को हजारों ब्राह्मणों को भोजन कराने के बराबर फल प्राप्त होता है और साथ ही पापकर्मों से भी छुटकारा मिलता है।

इस दिन श्री विष्णु जी की पूजा करने और कुछ विशेष उपाय करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसे में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कैसे आपका दाम्पत्य जीवन सुखमय रहेगा, कैसे आपके दाम्पत्य जीवन में लंबे समय से चली आ रही परेशानियां दूर होगी, कैसे आपके बिजनेस को अधिक लाभ मिलेगा, कैसे प्रेम विवाह में आ रही अड़चनों से आपको छुटकारा मिलेगा, कैसे आपका आर्थिक पक्ष पहले की अपेक्षा और भी ज्यादा मजबूत होगा, कैसे आपकी लंबे समय से अधूरी पड़ी इच्छा जल्द ही पूरी होगी, कैसे आपके बच्चे का मन पढ़ाई में लगने लगेगा, कैसे आपका जल्द ही प्रमोशन होगा, कैसे आपके करियर की बेहतरी सुनिश्चित होगी और आप एक अच्छे मुकाम को हासिल करने में कामयाब होंगे, कैसे आपको सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में सफलता मिलेगी, कैसे आपके जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छे बनेंगे, कैसे आपके बच्चे का स्वास्थ्य जल्द ही बेहतर होगा और कैसे आपके पारिवारिक जीवन में खुशहाली बनी रहेगी? 

  1. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को सुखी बनाये रखना चाहते हैं, तो उसके लिए इस दिन सुबह के समय स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर तुलसी के पौधे को प्रणाम करें और अपने अच्छे दाम्पत्य जीवन के लिए प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपका दाम्पत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। 
  2. अगर लाख मेहनत के बाद भी आपकी कंपनी या बिजनेस को अधिक लाभ नहीं मिल पा रहा है और आप चाहते हैं कि आपकी कंपनी का अधिक से अधिक मुनाफा हो, तो इस दिन आप विष्णु जी के सामने घी का दीपक जलाएं। साथ ही भगवान को बेसन के लड्डू का भोग भी लगाएं। भोग लगाने के कुछ देर बाद उन लड्डूओं को प्रसाद के रूप में सबको बांट दें और थोड़ा-सा प्रसाद स्वयं भी ग्रहण करें। ऐसा करने से आपके बिजनेस में मुनाफा ही मुनाफा होगा।
  3. अगर किसी कारणवश आपके प्रेम विवाह में लंबे समय से अड़चने आ रही हैं, तो उन अड़चनों से छुटकारा पाने के लिये इस दिन सुबह स्नान आदि के बाद श्री विष्णु भगवान को प्रणाम करें और आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर भगवान विष्णु के मंत्र का जाप करें। मंत्र है- ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय।’ इस दिन इस मंत्र का 11 बार जाप करें। साथ ही जाप पूरा होने के बाद भगवान को सफेद पुष्प अर्पित करें। ऐसा करने से आपके प्रेम विवाह में आ रही सारी अड़चनें जल्द ही समाप्त हो जाएंगी। 
  4. अगर आप अपने आर्थिक पक्ष को पहले की अपेक्षा और भी ज्यादा मजबूत करना चाहते हैं तो इस दिन सुबह के समय स्नान आदि के बाद पीले रंग के वस्त्र पहनें। अगर आपके पास पहनने के लिए कोई पीला वस्त्र नहीं है तो किसी भी रंग के वस्त्र पहन लें, लेकिन अपने पास एक पीला रुमाल या कोई एक छोटा-सा पीले रंग का कपड़ा रख लें। ऐसा करने से आपका आर्थिक पक्ष पहले की अपेक्षा और भी मजबूत होगा।
  5. अगर आपकी कोई इच्छा लंबे समय से अधूरी है और वह आपके कार्य में बाधा डाल रही है, तो इस दिन भगवान विष्णु की पूजा के समय दक्षिणावर्ती शंख में गंगाजल भरकर रख दें। पूजा समाप्त होने के बाद भगवान विष्णु के चरणों का आशीर्वाद लेकर शंख में रखे उस गंगाजल को प्रसाद के रूप में ग्रहण कर लें। ऐसा करने से आपकी लंबे समय से अधूरी पड़ी इच्छा जल्द ही पूरी होगी और आपके कार्य अपने आप बनने लगेंगे। 
  6. अगर आपके बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता है, जिसके चलते वह परीक्षा में अच्छे अंक नहीं ला पा रहा है, तो इस दिन सुबह के समय स्नान आदि के बाद भगवान श्री विष्णु की धूप-दीप आदि से विधि-पूर्वक पूजा करें और उनका आशीर्वाद लें। ऐसा करने से धीरे-धीरे करके आपके बच्चे का मन पढ़ाई में लगने लगेगा और वह अच्छे अंकों से पास भी होगा। 
  7. अगर आप किसी सरकारी नौकरी में कार्यरत हैं और आपका बहुत दिनों से प्रमोशन रुका हुआ है, तो नौकरी में जल्द ही प्रमोशन पाने के लिये इस दिन सुबह के समय श्री विष्णु और माँ लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर को मन्दिर में एक पीले रंग के कपड़े पर स्थापित करें और उनकी नियमित रूप से पूजा करें। साथ ही पूजा के समय भगवान के सामने एकाक्षी नारियल रखें और भगवान से आशीर्वाद लें। जब पूजा समाप्त हो जाये, तो श्री विष्णु और मां लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर को वहीं मन्दिर में रखा रहने दें और एकाक्षी नारियल को आप अपनी तिजोरी में या अपने पास रख लें। ऐसा करने से नौकरी में जल्द ही आपका प्रमोशन होगा और आपकी बाकी समस्याओं का निवारण भी होगा। 
  8. अपने करियर की बेहतरी के लिए, अपने आपको एक ऊंचे मुकाम तक ले जाने के लिए आज के दिन भगवान विष्णु को माखन, मिश्री का भोग लगाएं और श्री विष्णु की मूर्ति या तस्वीर के आगे बैठकर ‘ ऊँ नमो भगवते नारायणाय ‘ मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जाप करें। ऐसा करने से आपके करियर की बेहतरी होगी और आप एक ऊंचे मुकाम को हासिल करने में कामयाब होंगे। 
  9. अगर आप सरकारी नौकरी की परीक्षाओं की बहुत दिनों से तैयारी कर रहे हैं, लेकिन आपको सफलता नहीं मिल पा रही है तो इस दिन आप विष्णु भगवान को एक जटादार, पानी वाला नारियल अर्पित करें। उसे 20 मिनट बाद वहां से उठा लें और फोड़कर, उसकी गिरी निकालकर परिवार के सब सदस्यों में बांट दें और खुद भी खा लें। साथ ही उस नारियल में से निकले हुए पानी को भी प्रसाद के रूप में ग्रहण कर लें। ऐसा करने से जल्द ही सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में आपको सफलता मिलेगी। 
  10. अगर आपके जीवनसाथी के साथ अच्छे संबंध नहीं बन पा रहे हैं और उनका व्यवहार आपके प्रति रुखा-रुखा रहता है, तो इस दिन श्री विष्णु मंदिर में जाकर शहद की शीशी दान करें और भगवान के आगे घी का दीपक जलाकर ‘ ऊँ नमो भगवते नारायणाय ‘ मंत्र का 11 बार जाप करें। ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपके संबंध अच्छे बने रहेंगे और जीवनसाथी का व्यवहार आपके प्रति नरम होगा।
  11. अगर आपके बच्चे की तबीयत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है, तो अपने बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए इस दिन श्री हरि का नाम लेकर एक साबुत हल्दी की गांठ लेकर, पानी की सहायता से पीस लें। अब उस पिसी हुई हल्दी का टीका बच्चे के माथे और गर्दन के बींचो-बीच लगा दें। ऐसा करने से आपके बच्चे का स्वास्थ्य जल्द ही बेहतर हो जायेगा। 
  12. अपने पारिवारिक जीवन में खुशहाली लाना चाहते हैं, तो उसके लिये इस दिन पीले ताजा फूलों की माला बनाकर भगवान विष्णु के मंदिर में चढ़ाएं। साथ ही भगवान को चंदन का तिलक भी लगाएं। ऐसा करने से आपके पारिवारिक जीवन में खुशहाली बनी रहेगी।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। )

ये भी पढ़ें – 

Chanakya Niti: ऐसे लोगों से हमेशा रहना चाहिए सावधान, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

अच्छा समय आने से पहले मिलते हैं ये 10 शुभ संकेत, आपको मिले तो समझिए खुलने वाली है किस्मत

Vastu: रूम फ्रेशनर की जगह घर में रखें ये एक चीज, रहेगा सुकुनभरा दिन

Ardra Nakshatra 2022: आद्रा नक्षत्र में प्रवेश कर चुके हैं सूर्य, बारिश समेत मिलेंगे आपको ये लाभ

Om: ॐ का जाप करने के हैं कई चमत्कारिक फ़ायदे, बस इन बातों का रखें ध्यान

 

 

 

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.